OyeHindi

OyeHindi

Agneepath Yojana In Hindi ? कैसे हुआ युवाओं को अगनीपथ का लाभ ? ( जानिए Hindi में ) 

Agneepath Yojana In Hindi ? Agneepath Yojana Kya Hai ? Agneepath Yojana Ke Fayde ? Eligibility For Agniveer ? Salary of Agniveer ? अगनीपथ योजना में कैसे जाएं ? 

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं की हमारी भारत सरकार ने कुछ ऐसे फैसले लिए हैं जो की हमारे देश के युवाओं को पसंद नहीं आए । 

दोस्तों ऐसा पहली बार नाही हुआ की सरकार ने नई योजना बनाई है बल्कि यह तो सरकार का काम है परंतु इस बार बात युवायों के भविष्य की आई है । 

दोस्तों इस बार सरकार एक एसी नई योजना चलाई है जिसके तहत भारतीय थल सेना , वायु सेना और नौ सेना यानि Indian Army , Indian Air force और Indian Navy में युवाओं की भर्ती की जाएगी । 

दोस्तों अभी कई लोगों को ये नहीं पता की Agneepath Yojana In Hindi क्या है ? दोस्तों क्या इस योजना से हम युवाओं को फायदा है ? या ये योजना हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है ? 

दोस्तों इस Agneepath Yojana के आते ही पूरी दुनिया भर में शोर मैच गया आखिर क्यूँ ? क्या असर इसके आने से हमारे देश के युवाओं पर पद है आइए जानते हैं । तो चलिए शुरू करते हैं Agneepath Yojana In Hindi ।

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल Agneepath Yojana In Hindi में हम आपको बताने वाले हैं Agniveer Kaise Bane ? Agneepath Yojana Mein Kaise Jayen ? Agniveer Vacancy इत्यादि । 

Agneepath Yojana Kya Hai ? अगनीपथ का मतलब क्या है ?

दोस्तों ये एक ऐसी योजना है जो की हर साल अपनी भर्ती के अनुसार देश के काबिल युवाओं की भर्ती करेगी और उनको सेना में सर्विस करने का मौका देगी । 

दोस्तों जो भी व्यक्ति इस योजना के तहत भर्ती होगा उसको केवल 4 साल यानि 4 वर्ष के लिए ही सेवा करने का मौका दिया जाएगा । 

दोस्तों अग्निपथ योजना एक सरकारी भर्ती योजना है जो की अपनी डिफेन्स फोर्स के लिए लोगों को भर्ती , ट्रैनिंग , और सर्विस कराने के लिए बनाई गई है । 

जो भी कैनडिट इस योजना के तहत सेना में भर्ती होंगे उन्हे सेना में 4 साल की सर्विस का मौका दी जाएगा और उनके 4 साल की सर्विस में उन्हे सरकारी तनख्वा भी दी जाएगी । 

दोस्तों 4 साल के बाद सभी अगनिवीरों में से 25 % अगनिवीरों को आगे की सर्विस करने और सेना में पर्मनन्ट होने का मौका मिलेगा । दोस्तों यह संख्या सैनिक की इच्छाशक्ति , बाल , ईमानदारी और योग्यता देख कर चुनी जाएगी । 

Benefits of Agneepath Yojana ? अगनीपथ के फायदे क्या हैं ?

1. ज्यादा से ज्यादा संख्या में भर्ती निकलना और हर व्यक्ति को रोजगार मिलना । 

2.  4 साल के लिए सेन में योगदान एवं सर्विस करने का अवसर हर गरीब बच्चे को मिलना । 

3. सेना की ट्रैनिंग यदि ज्यादातर संख्या में लोगों को दी जाएगी तो वह अपने देश के लिए कुछ करने में कभी पीछे नहीं हटेंगे और अपनी निजी जिंदगी में भी सही फैसले सही तरीके से ले पाएंगे । 

4. कम समय की सेवा होने के कारण सभी नागरिकों को सेना में भर्ती होने और सरकारी लाभ उठाने का मौका मिलेगा और किसी के घर में रोजगार की कमी नहीं होगी । 

5. सेवा का काल पूरा होने के बाद सभी अगनिवीर जो की सेवा से रिटाइर होने वाले होंगे उनको सेवा निधि पैकेज के अनुसार 11.71 लाख रुपयों से सम्मानित किया जाएगा । 

6. रिटाइर होने के बाद सभी अगनिवीरों को अन्य सरकारी सेवा जैसे CRPF , CISF , Bank , ITBP , BSF जैसी कई सेनाओं में अलग से कोटा यानि आरक्षण दिया जाएगा । 

Eligibility For Agneepath Yojana ? अगनिवीर बनने के लिए योग्यता ?

दोस्तों इस योजना में जाने के लिए आपका कुछ तरह से सफल होना भी जरूरी है क्युकी ये देश की सेवा की बात है तो इसमे जाऊरु कोई न कोई प्रक्रिया तो होगी ही । 

दोस्तों पहले जब इस योजना की घोसन कारी गई थी तब अगनिवीर बनने के लिए आपकी कम से कम आयु 17.5 साल होना जौरी था और अधिक से अधिक 21 साल का होना जरूरी था । 

लेकिन दोस्तों सरकार ने पूरी दुनिया भर में कोरोना महामारी को देखते हुए जिन भी विधयार्थियों को पिछले 2 साल में भारी नुकसान उठाना पड़ा था उनके लिए 2 साल का अधीक समय भी दिया है । 

यानि दोस्तों इस वर्ष जो भी Agniveer Vacancy आएंगी उन्मे अप्लाइ करने के लिए आपकी अधिक से अधिक उम्र 23 साल तक ली जाएगी । 

दोस्तों यदि आप इस उम्र के दायरे में हैं और अपके बस 10th Marksheet , 12th Marksheet है तो आप अगनिवीर बनने के लिए पूरे योग्य हैं । 

Agniveer Kaise Bane ? अगनीपथ योजना में कैसे जाएं ?

दोस्तों यदि आप भी अगनीपथ योजना के तहत अगनिवीर बनने की सोच रहें है तो ये आपकी ज़िंदगी का सबसे सही फैसला होगा ।

दोस्तों इतनी काम उम्र में सेना में शामिल होने का मौका आपको केवल Agneepath Yojana के अंडेर ही दिया जा सकता है । 

यदि आप भारतीय थल सेना यानि Join Indian Army as Agniveer बनने की सोच रहें है तो आपको केवल फिज़िकल टेस्ट ( Physical Test ) पार करना होगा और उसके बाद मामूली सा Written और Interview देना होगा । 

यदि आप Join Indian Air Force as Agniveer बनने की सोच रहे हैं तो आपको पहले Written Test उसके बाद GD और Interview देना होगा उसके बाद ही आप अगनिवीर बन सकते हैं । 

दोस्तों अगर आप Join Indian Navy as Agniveer बनने की सोच रहें हैं तो आपको Written Test , Physical Test , Interview जेसे कई टेस्ट पार करने होंगे । 

दोस्तों हम आपको बताना चाहते हैं की अगनिवीर के लिए चयन प्रक्रिया पहले जैसी चयन प्रक्रिया के बराबर बल्कि वही पुरानी प्रक्रिया के अनुसार ही भर्ती कारी जाएगी । 

Salary of Agniveer ? अगनिवीरों का वेतन ?

दोस्तों अगनिवीरों को अच्छा खासा वेतन दिया जाएगा यानि की वह भी पहले जेसे सिपाही की तरह की वेतन पाने के काबिल होंगे ।  

Agneepath Yojana के तहत Agniveer को दिया जाने वाला वेतन कुछ इस प्रकार है : 

              Year Total Package ( Monthly)  In Hand ( Monthly )
  1st Year   30000  21000
  2nd Year  33000  23100
  3rd Year   36500  25580
  4th Year   40000  28000

दोस्तों इतना ही नाही बल्कि 4 साल बाद जो भी अगनिवीर रिटाइर होने के बाद घर जाएंगे तो उन्हे उनकी सैलरी में से काटा गया 30% फंड और सेवा निधि पैकेज के अनुसार 11.71 लाख एक साथ दिया जाएगा । 

Summary :

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल Agneepath Yojna In Hindi में हमने आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश करी है । 

दोस्तों आज हमने आपको बताया की Agneepath Yojana In Hindi Kya Hai ? Agniveer Kaise Bane ? Agneepath Yojana Ke Fayde ? Salary of Agniveer जैसी कई सारी जानकारी । 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको हमारा आज का आर्टिकल Agneepath Yojana In Hindi आपको बेहद पसंद आया होगा और अगर पसंद आया है तो इसे शेयर जरूर करें । 

तो चलिए दोस्तों इसी के साथ खत्म हुआ हमारा आज का टॉपिक Agneepath Yojana In Hindi । 

मिलता झूलता :

CRPF FULL FORM

IRCTC MEANING IN HINDI

BFA FULL FORM

MG FULL FORM

FAQ : 

Agneepath Yojana क्या है ? 

भारतीय सेना में भर्ती कराने के लिए युवायों के लिए चलाई गई एक योजना ही अगनीपथ योजना है । 

Agniveer Syllabus Kya Hai ? 

दोस्तों ऐसी सभी जानकारी के लिए सरकारी रिजल्ट्स पर जाएं । 

Agneepath Yojana लाने का मुख्य कारण ?

कम से कम उम्र युवाओं को देश के लिए सेवा करने का मौका देना । 

अगनीपथ योजना के लिए आयु सीमा कितनी है ? 

17.5 साल से 21 साल तक और 2022 में 17.5 से 23 साल तक का मौका दिया जाएगा । 

Agniveer क्या है ?

दोस्तों इस योजना के तहत भर्ती किया गया व्यक्ति ही अगनिवीर कहलाता है ।

Agneepath Yojana के लिए योग्यता क्या है ? 

10वी पास और 12वी व्यक्ति इस सेवा के लिए योग्य है ।  

Agneepath Yojana Apply Online 2022 के लिए Sarkari Naukri पर जाएं ।

Leave a Comment