ALU Full Form in Hindi ? यह है कंप्युटर का दिमाग ? (In Detail)

ALU Full Form In Hindi ? ALU क्या है? ALU Stands For ? ALU Functions ? ALU Hardware or Software ?

दोस्तो computer जगत की दुनिया में आपने ALU ka naam जरूर सुना होगा। ALU ka full form , ALU के काम और ALU ki zarurat जान ने के लिए हमारा पूरा आर्टिकल पढ़े।

हमारे इस आर्टिकल में आपको, आपके सारे सवालों का जवाब जरूर मिलेगा। ALU की हिस्ट्री से लेकर ALU का आज की दुनिया में उपयोग, हम आपको a-z सब बताएंगे। तो आईए शुरू करते है हमारा आज का आर्टिकल।

ALU क्या है?

ALU कंप्यूटर के Central Processing Unit (CPU) का एक हिस्सा है जो कंप्यूटर के आदेश अनुसार Operand पर Arithmetic और Logical Operations करती है। 

कुछ प्रोसेसर में, ALU को दो भागो मे बाटा जाता है: एक arithmetic unit (AU) और एक logical unit (LU)।

ए.एल.यू कंप्यूटर में जितने भी mathematical function होते हैं जैसे जोड़ (+), घटा(-), गुणा (*), भाग(/), आदि उन्हें सही से काम करवाता है। ना ही सिर्फ गणित बल्कि जितनी भी logical निर्देश होते है उन्हे भी पूरा करवाता है।

तो दोस्तों ALU Kya Hota Hai जानने के बाद अब हम आपको बताने वाले हैं की ALU Full Form क्या है । तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं ALU Full Form In Hindi । 

ALU Ka Full Form ? 

दोस्तों आपने ये तो जान लिया की ALU है क्या, तो आईए अब जानते है की ALU Full Form Kya Hai ? तो दोस्तों ALU Ka Full Form होती है :

A – Arithmetic (अर्थमेटिक)

L – Logical (लॉजिकल)

U – Unit (यूनिट)

ALU full form in Hindi ?

दोस्तो ALU Full Form “Arithmetic Logical Unit” होती है और इसे हिंदी में “अंकगणित एवं तार्किक इकाई” बोलते है।

ALU Functions ? यह क्या काम करता है ?

ALU CPU का वह पार्ट है जो तरह तरह के कंप्यूटर फंक्शंस को एक particular data पे काम करवाता है। यह फंक्शंस कुछ इस प्रकार है : 

  1. Addition
  1. Subtraction
  1. Multiplication
  1. Division
  1. Logical Operations

ALU जो भी काम करवाता है उसके results CPU की internal memory में स्टोर करवाए जाते हैं। तो दोस्तों यह है कुछ ALU Functions । 

ALU Hardware or Software? 

कंप्यूटर hardware में कंप्यूटर के physical parts(जिन्हे हम अपने हाथो से छू सकते है) शामिल होते हैं, जैसे केस, सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट, मॉनिटर, माउस, कीबोर्ड, आदि। 

जबकि software में कंप्यूटर के वो हिस्से होते है जो उसे बताते है की क्या काम करना है। 

तो दोस्तो ALU Computer Hardware जो की CPU है उसका पार्ट है, तो उसे भी हम hardware का ही एक हिस्सा मानते है। 

और जैसा की हम जानते है की cpu सभी software और hardware को केसे काम करना है वो संभालता है, तो ALU bhi ये काम करने में cpu की मदद करता है। 

Summary

दोस्तो आजके हमारे इस आर्टिकल ALU Full Form में हमने ALU के बारे में सभी प्रकार की जानकारियां जानी। हमने सबसे पहले ये जाना की ALU Kya Hai ? उसके बाद हमने जाना की ALU Full Form क्या है ? 

आज के इस आर्टिकल से हम ये पता चलता है की ALU computer के cpu का एक बहुत ही एहम हिस्सा है जिसके बिना हम कंप्यूटर पे कोई भी गणित से संबंधित या लॉजिकल काम नहीं कर सकते।

ALU हमारे computer me जोड़, घटा, गुणा, भाग जैसे और भी कई काम करता है। यह कंप्यूटर पे हमारा काम बहुत ही ज्यादा आसान कर देता है।

दोस्तो हमने कई बार सुना है की इंसान एक बार को कुछ हिसाब करने में गलती कर सकता है मगर कंप्यूटर, वह किसी भी प्रकार के हिसाब में कोई गलती नही कर सकता। 

तो दोस्तो यह हम इतने यकीन से इसी लिए कह सकते है क्योंकि हमारे कंप्यूटर में ALU मौजूद होता है, जो कंप्यूटर को किसी भी प्रकार की गलती करने से रोकता है।

तो दोस्तों हमारा आज का आज का आर्टिकल ALU Full Form In Hindi यही पर खतम हुआ । उम्मीद करता हु की आज आपको अपने सभी सवालों का जवाब आसानी से मिल गया होगा । 

मिलता झूलता :

SSF FULL FORM

PBKS FULL FORM

GYM FULL FORM

MPPSC FULL FORM

VIVA FULL FORM

BFA FULL FORM

UPPSC FULL FORM

FAQ :-

ALU Stands For ?

Arithmetic Logical Unit’ होती है.

Full Form of CPU ?

CPU ki full form ‘Central Processing Unit’ होती है.

ALU Work ?

ALU mathematical problems जैसे कि +, – ,*, /, etc. Solve करवाता है.