BCR Full Form In Hindi? ये कैसे काम करता है ? (In Detail)

BCR Full Form In Hindi? BCR क्या है ? BCR का फुल फॉर्म क्या है? BCR किसने बनाया? BCR कैसे काम करता है ? BCR सबसे पहले कहाँ इस्तेमाल किया गया था? BCR के प्रकार ? 

दोस्तो आपने BCR के बारे में तो जरूर सुना ही होगा, और सिर्फ सुना ही नहीं रोज़ ही कहीं न कहीं देख ही लेते होंगे। आज का online payment का ज़माना हो या पुराने ज़माने से किताबो के पीछे छपते आ रहे है।

दोस्तो आज के आर्टिकल में आपको BCR से जुड़े सभी जानकारी भरे facts हम आपको बताएंगे। आपको BCR Full Form, BCR क्या है , BCR किसने बनाया अथवा BCR के बारे में अन्य खबरें भी बताई जाएंगी। 

तो आइए दोस्तो शुरू करते है हम हमारा आज का टॉपिक। उम्मीद है आपको आपके सभी प्रश्नों का जवाब इस आर्टिकल के माध्यम से मिल जाए।

BCR क्या है ?

BCR एक ऑप्टिकल स्कैनर है जो छपे हुए बारकोड को पढ़ सकता है, बारकोड में छुपे डेटा को डीकोड कर सकता है और डेटा को कंप्यूटर पर भेज सकता है।

एक फ्लैटबेड स्कैनर की तरह, इसमें एक light source, एक lens और एक light sensor होता है जो optical impulse को electrical impulse में बदल देता है।

लगभग सभी BCR में डिकोडर सर्किटरी होती है जो सेंसर द्वारा प्रदान किए गए बारकोड के छवि डेटा को पहचान सकती है और बारकोड के content को स्कैनर के आउटपुट पोर्ट पर भेज सकती है।

BCR Full Form? 

तो दोस्तो आपने ये तो जान लिया की BCR है क्या, आइए अब जानते है की BCR को बोलते क्या है। BCR Full Form होती है : 

B – BAR

C – CODE

R – READER 

BCR को बड़े फॉर्म में बोलते है : Barcode Reader ।

BCR Full Form In Hindi ? इसे क्या कहते है ?

दोस्तो BCR जिसे हम इंग्लिश में Barcode Reader कहते हैं उसे हिंदी में ‘बारकोड रीडर’ pronounce किया जाता है। 

BCR – Barcode Reader / बारकोड रीडर 

BCR किसने बनाया ? BCR Invention

बारकोड का आविष्कार Norman Joseph Woodland और Bernard Silver द्वारा किया गया था और इसे 1951 में अमेरिका में पेटेंट कराया गया था।

 यह आविष्कार Morse Code पर आधारित था जिसे पतली और मोटी lines से बनाया गया था। हालाँकि, इस आविष्कार को व्यावसायिक रूप से सफल होने में 20 साल से अधिक का समय लगा।

BCR कैसे काम करता है ?

बारकोड स्कैनर एक input device है जो printed बारकोड को स्कैन और डिजिटल रूप से convert करने के लिए light beams का उपयोग करता है।

यह तब डेटा को डीकोड करता है और डेटा को कंप्यूटर पर भेजता है। इसमें एक lens, light source और एक light sensor होता है जो optical impulses को electrical signals में बदल  सकता है।

बारकोड स्कैनर में एक decoder होता है जो sensor द्वारा प्रदान किए गए image डेटा को समझता है और इसे output port पर भेजता है। एक image को स्कैन करने के बाद, यह कैप्चर की गई जानकारी को पास करने के लिए एक host कंप्यूटर से लिंक करता है।

BCR सबसे पहले कहाँ इस्तेमाल किया गया था?

अब हर जगह दिखने वाले  यूनिवर्सल प्रोडक्ट कोड (UPC) या बारकोड की पहली स्कैनिंग, Photographic Sciences Corporation द्वारा बनाए गए स्कैनर का उपयोग करते हुए, जून 1974 में Troy, Ohio में मार्श सुपरमार्केट में Wrigley Company के Chewing Gum के एक पैकेट पर थी।

BCR के प्रकार ? Types Of BCR ?

BCR  के पांच मेन प्रकार होते हैं :

  1. Pen wands : यह BCR का सबसे सरल प्रकार है और सबसे कम खर्चीला है। यह टिकाऊ है और इसमें कोई movable भाग नहीं है। इसे बारकोड के सीधे संपर्क में रहना चाहिए और डेटा लेने के लिए इसे एक particular angle पर भी रखना चाहिए।
  1. Slot Scanners : यह एक स्थिर BCR है और स्कैन की जा रही वस्तु को BCR Device पर स्लॉट के माध्यम से हाथ से खींचा जाता है। इस प्रकार के बारकोड रीडर का उपयोग आमतौर पर पहचान पत्र और स्वाइप किए गए कार्ड पर बारकोड को स्कैन करने के लिए किया जाता है।
  1. Charge-Coupled Device (CCD) Scanners : इस प्रकार का BCR आमतौर पर retail sales में उपयोग किया जाता है। इसमें pen wand से बेहतर रेंज है और इसमें gun type इंटरफेस है। इसे पढ़ने के लिए इसे बारकोड के पास रखना पड़ता है।
  1. Image Scanners : इस प्रकार के BCR को Camera Reader भी कहा जा सकता है। इसमें एक छोटा कैमरा है जो बारकोड की एक image को कैप्चर करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  1. Laser scanners : इस प्रकार के BCR को हाथ में या स्थिर रखा जा सकता है। उन्हें पढ़ने के लिए बारकोड के करीब होना जरूरी नहीं है। यह मॉडल बारकोड को पढ़ने के लिए mirror और lens का उपयोग करता है और इसे 24 इंच दूर तक उपयोग किया जा सकता है।

Summary:

दोस्तो आज हमने BCR के बारे में सभी जानकारियां जानी। सबसे पहले हमने या जाना की BCR क्या है, BCR एक optical scanner है जो की coded या printed लाइंस को decode करता है। 

उसके बाद हमने ये जाना की BCR Full Form क्या होती है। BCR की फुल फॉर्म BarCode Reader होती है। इसे 1951 में Norman Joseph Woodland और Bernard Silver द्वारा बनाया गया था।

यह privacy व चीजों को एक unique I’d देने में बहुत काम आता है। यह बहुत ही दिलचस्प इन्वेंशन था जो की रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत ही लाभदायक साबित हुआ है।

मिलता झूलता :

CBI FULL FORM

MG FULL FORM

UPPSC FULL FORM

ABVP FULL FORM

FAQ :- 

BCR Full Form क्या होता है ? 

BCR Full Form ‘Barcode Reader’ होती है।

BCR किसने invent किया ?

BCR अमेरिका के Norman Joseph Woodland और Bernard Silver me किया।

BCR कितने प्रकार के होते है ?

BCR कुल 5 प्रकार के होते हैं : pen wands, slot scanners, CCD scanners, image scanners and laser scanners.