OyeHindi

OyeHindi

BDC Full Form In Hindi

BDC full form in Hindi ? BDC क्या है ? BDC के क्या अधिकार होते हैं ? BDC कैसे नियुक्त किया जाता है ? BDC का चुनाव कैसे होता है ? BDC का कार्यकाल कितना होता है ? 

दोस्तों अपने जब भी कही चुनाव को लेकर बात होते सुन होगा तो आपने कभी bdc का नाम जरूर सुन होगा । दोस्तों जब भी बात ग्राम समाज और सुधार की आती है तो bdc का नाम सबसे पहले लिया जाता है। समाज सेवा करने को लेकर अपके मन में ये भी आया होगा की आखिर bdc बना कैसा जाता है ? 

दोस्तों आज में लेकर आया हु bdc से जुड़ी सारी जानकारी इस ब्लॉग में । और दोस्तों अंत में मैं यह भी बताऊँगा की bdc बनने का आपका फैसला सही साबित होगा या गलत ? तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं पूरी जानकारी के साथ । 

BDC क्या है ?

दोस्तों bdc एक सरकारी संस्था है जो की ब्लॉक या प्रखण्ड से जुड़े सभी कार्यों को करती है । दोस्तों हमारे देश में कई राज्य हैं और उन राज्यों में कई जिले हैं। और उन्ही जिलों के अंतग्रत विभिन्न गाँव आते हैं । दोस्तों इन्ही गाँव की देख रेख और विकास करने के लिए bdc और प्रधान पद का चुनाव किया जाता है । 

bdc एक एसी संस्था है जो की ग्राम पंचायतो के विकास के कार्यों की देख रेख करती है । मुख्य रूप से प्रखण्ड से जुड़े सभी कार्यों को करने से लेकर पंचायती योजनयों को क्रियान्वित भी करती है । योजन्यों को लागू करना और उनसे जुड़े फंड का वितरण भी bdc द्वारा ही किया जाता है । 

सभी bdc मिल के एक ब्लॉक प्रमुख का चयन करती हैं , ब्लॉक प्रमुख bdc पद का मुखिया होता है । bdc को गाँव की कई जिम्मेदारियाँ सौंपी जाती हैं । 

BDC की फूल फॉर्म क्या है ?

BDC full form in hindi 

दोस्तों bdc संस्था द्वारा ग्राम समाज के अंदर कई कार्य कीये जाते हैं लेकिन बहोत ही काम लोग हैं जो की इसकी फूल फॉर्म जानते हैं । दोस्तों bdc की फूल फॉर्म है :

B – BLOCK 

D – DEVELOPMENT

C – COUNCIL  

दोस्तों bdc का पूरा नाम “ block development council” है और हम इसे हिन्दी में “प्रखण्ड विकास समिति” भी कहते हैं । 

BDC का चुनाव कैसे होता है ?

दोस्तों bdc के चुनाव की प्रक्रिया एक साधारण चुनाव प्रक्रिया है जो की राज्य सरकार के निर्वाचन आयोग द्वारा कराई जाती है । इस प्रक्रिया में ग्राम समाज का हर आदमी सीधा भाग लेता है , इस चुनाव की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है :

1. प्रत्याशी  द्वारा सबसे पहले अपना आवेदन जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा कराया जाता है। 

2. इसके बाद चुनाव से करीब 20 दिन पहले प्रत्याशी को एक चुनाव चिन्ह नियुक्त किया जाता है । 

3. Bdc के वोट के लिए एक अलग वार्ड मिल होता है जिसमे केवल आप bdc के लिए ही मतदान कर सकते हैं । 

4. जो भी प्रत्याशी सबसे ज्यादा मतदान यानि वोट पाता  है वही इस चुनाव का विजेता कहलाता है , और उसी को bdc बनाया जाता है । 

bdc का चुनाव पंचायत के तहत होता है और bdc विजेता बनने के बाद ग्राम समाज द्वारा उसे शपथ दिलाई जाती है। 

BDC के अधिकार ? 

दोस्तों bdc को एक पद के साथ साथ कई अधिकार भी दिए जाते हैं जो की वह ग्राम समाज में रहकर उनका उपयोग कर सके । bdc के अधिकार कुछ इस प्रकार हैं : 

1. BDC का मुख्य अधिकार केवल ब्लॉक प्रमुख का चयन करना ही है । और ग्राम विकास में प्रधान ओर ब्लॉक पप्रमुख की मदद करना भी bdc का काम है । 

2. BDC को जिला परिषद प्रत्येक वर्ष 10 लाख रुपए से अधिक के विकास कार्यों को करने का अधिकार भी दिया जाता है ।   

3. BDC पहले केंद्र द्वारा मिलने वाली सहायता से bdc 10 – 15 लाख रुपए तक अपने छेत्रों के विकास में खर्च करने का अधिकार रखते थे । 

4. इसके बाद 2012 में bdc के  वित्तीय अधिकार बंद कर दिए गए थे जेसे की नाली निर्माण , सड़क निर्माण आदि जेसे अधिकार को देना बंद कर दिया गया था । 

5. 13 वे वित्तयोग में bdc को बजट की 30% धनराशि दी जाती थी । 

6. फिर bdc को प्रदान किया जाने वाला बजट भी 14वे वित्तयोग में बंद कर दिया गया था । 

निष्कर्ष:

दोस्तों bdc एक एसी समिति है जो प्रखण्ड से जुड़े हर कार्यों को करती है । bdc पद का चुनाव ग्राम समाज द्वारा ही किया जाता है । जिस भी सदस्य को सबसे जादा वोट मिलती हैं वही bdc पद का वेजता होता है । दोस्तों फिर bdc द्वारा एक ब्लॉक प्रमुख का चयन होता है जो की अपने छेत्र का प्रमुख कहलाता है ।   

bdc को 10 लाख तक के विकास खर्चे की अनुमति जिला परिषद द्वारा प्राप्त होती है । bdc का पूरा नाम block development council होता है जो की ब्लॉक से जुड़े हर कार्यों की देख रेख करती है । 

तो दोस्तों bdc बनने का आपका  फैसला सही साबित नहीं होता।  क्युकी दोस्तों अगर आप ग्राम विकास करना चाहते हैं तो आप ग्राम प्रधान का पद चुन सकते हैं क्युकी ग्राम प्रधान के पास ज्यादा अधिकार होते हैं । 

आज अपने क्या सीखा ?

1. BDC क्या है ?

2. BDC की फूल फॉर्म क्या है ?

3. BDC का चुनाव कैसे होता है ?

4. BDC के अधिकार ? 

और जानिए :

Leave a Comment