OyeHindi

OyeHindi

CNG Full Form In Hindi

CNG full form in Hindi ? cng क्या है ? cng के फायदे क्या हैं ? cng का प्रयोग कहा किया जाता है ? cng का आविष्कार किसने किया ? cng इस्तमल करने से क्या नुकसान है ? 

दोस्तों जब भी हम किसी साधारण इस्टमाल वाली गैस की बात करते हैं तो cng उसमे सबसे पहले आता है । बिना किसी नुकसान के इस्तमल करी जाने वाली गैस में cng का नाम सबसे पहले आता है । लेकिन दोस्तों cng को इस्तमल करने के जीतने फायदे हैं उतने नुकसान भी है । 

आज इस ब्लॉग में मैं आपको cng से जुड़ी हर जानकारी देने वाला हु । cng के अंदर किस तरह का शुक्राणु मौजूद होता है ये भी मैं आपको इस ब्लॉग में बताऊँगा । 

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं पूरी जानकारी के साथ । 

CNG क्या है ? 

दोस्तों cng natural गैस का एक compressed रूप है। cng मुख्य रूप से methane ( ch 4 ) से बना है । इसका उपयोग gas , petrol , diesel और lpg के बदले किया जा सकता है । petrol और diesel के मुकाबले cng बहुत ही काम प्रदूषण फैलाता है । 

CNG रंगहीन , गंधहीन और विश रहित गैस है जिसका उपयोग हर देश के हर राज्य में बड़ी आसानी से किया जा रहा है । यह अन्य विकल्पों की तुलना में सबसे सुरक्षित गैस है । इस गैस को एकत्रित करने के लिए oil deposits , landfills , एण्ड wastewater treatment  plants का उपयोग किया जाता है । 

CNG तीन गैस से मिलकर बना होता है methane , propane एण्ड ethane जिसमे से methane को सबसे प्रमुख                       माना जाता है । यह गैस हवा से भी हल्की मानी जाती है । हवा में इसको खोल दने पर यह गैस ऊपर की और ट्रैवल करती है । और खुली हवा में इसके फैलने से कोई नुकसान नहीं होता । 

CNG की फूल फॉर्म क्या है ?  

CNG Full Form In Hindi

जैसा की मने आपको बताया की cng एक compressed गैस है और यह प्रकृति द्वारा ही उत्पन्न कड़ी जाती है । कुछ इसी तरह इसका नाम भी है । cng की फूल फॉर्म है : 

C – COMPRESSED 

N – NATURAL 

G – GAS 

दोस्तों cng का पूरा नाम “compressed natural gas” है और इसे हम हिन्दी में “संपीडित प्राकृतिक गैस” भी कहते हैं । 

CNG की विशेषताएं ? 

दोस्तों cng कई सारी विशेषताएं हैं जिनके कारण आज cng दुनिया भर में सबसे जादा इस्टमाल की जाने वाली गैस हैं । उन्मे से कुछ विशेषताएं हैं : 

1. High octane number – 127 

2. Non – toxic (  गैर – विषत्तक )

3. Non – corrosive ( गैर – संक्षारक ) 

4. Colorless ( रंगहीन ) 

5. odorless  ( बिनगंध  )

6. 40% lighter than air ( 40% हवा से भी हल्की ) 

7. High ignition temperature ( उच्च प्रज्वलन तापमान ) 

8. Tasteless ( बेस्वाद )

दोस्तों यह कुछ ऐसी विशेषताएं हैं जो की cng गैस को सबसे उज्ज्वल बनाती हैं । इन्ही लुच कारणों की वजह से cng सबसे सुरक्षित गैस मानी गई है । 

CNG के फायदे ?

अब हम आपको cng के कुछ फायदे बताएंगे जिससे की आपको यह सुनिक्षित हो जाए cng को कहा और कैसे आप इस्तमल कर सकते हैं । 

1. यदि वाहनों की सुरक्षा की दिष्टि से देखा जाए तो cng 540 डिग्री का ऑटो इग्निशन तापमान प्रदान करता है जिससे की गाड़ियों में आग लगने का खतरा बहोत काम हो जाता है । 

2. CNG वायु में हानिकारक उत्सर्जनों को काम करता है क्युकी cng 95% methane से बना होता है और methane 100% दहन हो जाता है । 

3. पेट्रोल और डीजल के तुलना में cng बहुत ही कम हानिकारक और अवांछनीय गैस का उत्सर्जन करती है । 

4. CNG पर चलने वाले वाहन का रखराव ( maintenance ) ,  पेट्रोल और डीजल पर चलने वाले वाहनों से बहुत ही कम है । 

5. अन्य सभी गैस एवं पेट्रोल और डीजल की तुलना में cng गैस प्रयायवरण के अनुकुल है । 

निष्कर्ष :

दोस्तों आज इस आर्टिकल से हमे ये ज्ञान मिलता है की cng एक compressed गैस है जो की प्रकृति द्वारा एकत्रित की गई है । cng गैस 95% methane से बनी है जिसकले कारण वह वातावरण के लिए बहुत ही अनुकूल है। cng को वातावरण के लिए सबसे सुरक्षित गैस भी माना गया है और यह रंगहीन , गंधहीन और विष रहित गैस होने के साथ साथ हवा में आसानी से घुल जाने वाली गैस भी है । 

CNG यानि compressed natural gas सभी वाहनों के लिए लाभदायक और कम खर्च होने वाली गैस है । पेट्रोल और डीजल की तुलना में सस्ती और कम हानिकारक भी है । 

आज अपने क्या सीखा ? 

1. CNG क्या है ? 

2. CNG की फूल फॉर्म क्या है ?  

3. CNG की विशेषताएं ? 

4. CNG के फायदे ?

और जानिए :

Leave a Comment