OyeHindi

OyeHindi

CRPF Full Form In Hindi

CRPF full form in Hindi ? crpf क्या है ? crpf की स्थापना कैसे हुई ? crpf में कैसे जाएँ ? crpf क्या काम करती है ? 

दोस्तों जब भी बात भारत देश की सुरक्षा और देशवासियों की सहायता की आती है तो सबसे पहले नाम crpf का ही लिया जाता है । दोस्तों कभी आपने सोच है की ऐसा क्यू? क्यू मुसीबत के वक्त पर crpf को याद किया जाता है ? आखिर ऐसी क्या खासियत है crpf में ? 

दोस्तों यदि आप इन्ही कुछ सवालों का जवाब ढूंढ रहे हैं तो आज में आपको इन सवालों का जवाब देने वाला हु । आज आपको अपने सभी सवालों का जवाब आसानी से मिल जाएगा । 

और इतना ही नहीं बल्कि अंत में मैं आपको यह भी बताऊँगा की crpf में जाने का आपका फैसला सही साबित होगा या गलत ? 

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं पूरी जानकारी के साथ। 

CRPF क्या है ? 

दोस्तों crpf भारत का एक सुरक्षा बल है जो की भारत को आंतरिक सुरक्षा देती है । crpf सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन काम  करती है । crpf का मुख्य कार्य केंद्र शासित प्रदेशों में कानूनी व्यवस्ता को बनाए रखना और उनकी सुरक्षा करना है । crpf रक केन्द्रीय अर्धसैनिक बल है जो की केंद्र सरकार के लिए काम करता है । 

दोस्तों केन्द्रीय अर्धसैनिक बल होने के कारण crpf को किसी भी राज्य की सीमा में नहीं बंधा गया है । यह एक ऐसा बल है जो की आवश्यकता होने पर किसी भी राज्य में कभी भी पहुच सकता है । भारत के राज्य आवश्यकता होने पर केंद्र सरकार से crpf की मदद ले सकते हैं । 

CRPF की फूल फॉर्म क्या है ?

CRPF Full Form In Hindi

दोस्तों crpf के बारे में जानने के बाद अब आप इसकी फूल फॉर्म भी जानना चाहते होंगे । दोस्तों crpf की फूल फॉर्म कुछ इस तरह है : 

C – CENTRAL 

R – RESERVE 

P – POLICE 

F – FORCE 

दोस्तों crpf का पूरा नाम “ central reserve police force” है और हम इसे हिन्दी में “ केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल” भी कहते हैं । 

CRPF की स्थापना ?

दोस्तों crpf की स्थापना 27 जुलाई 1939 में crown representative police के रूप में की गई थी । लेकिन उसके बाद इसे 28 दिसम्बर 1949 को crpf act के तहत इसका नाम central reserve police force किया गया । 

केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल भारत का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है । जो की पूरे देश के किसी भी राज्य में आवश्यकता होने पर पहुच सकता है । इसकी स्थापना देश में बढ़ते उग्रवाद और दर को कम करने के लिए की गई थी। 

सबसे बड़ा बल होने के साथ साथ इसमे 239 बटालियन का समावेश है जो की समय के साथ बढ़त ही रहता है । 

CRPF के कार्य ?

दोस्तों एक अर्धसैनिक बल हो के साथ साथ crpf को कुछ मुख्य कार्य भी दिए गए हैं जेसे :

1. केन्द्रीय शासित प्रदेशों में कानूनन व्यवस्था बनाए रखने में police फोर्स की मदद करना । 

2. vip व्यक्तियों की सुरक्षा करना भी crpf को सौंपा जाता है । 

3. चुनावी छेत्र में भी crpf को ही भेज जाता है । 

4. राज्य में आतंकवाद और नक्सलबाद को रोकना भी crpf का काम है । 

5. भारत के बड़े बड़े गंतव्य स्थलों की सुरक्षा में भी crpf को तैनात किया जाता है । 

CRPF में कैसे जाएँ ?

दोस्तों यदि आप भी crpf में जाने की सोच रहें है और यह जानना चाहते हैं की crpf को कैसे जॉइन किया जाता है । तो मैं आपको बता देना चाहता हु की :

crpf में भर्ती होने की न्यूनतम आयु 20 वर्ष है और अधिकतम आयु 25 वर्ष है । दोस्तों इसी के साथ साथ आपको अपने वर्ग के अनुसार इसमे कुछ छूट भी दी जाती है । और पढ़ाई में या किस मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी हाई स्कूल और इन्टर ( 10th and 12th ) पास होने चाहियें । 

दोस्तों इतना ही नहीं बल्कि आपको कुछ शारीरिक गतिविधियों को भी पर करना होगा जैसे :

पुरुष लंबाई – 153cm 

महिला लंबाई – 141cm 

पुरुष छाती – 74.5cm और फुलाकर 5cm जादा, 

दोस्तों यदि आप इन सभी रातक्रिया को पर कर लेते हैं तो आप भी crpf में भर्ती हो सकते हैं । 

निष्कर्ष :

दोस्तों आज के इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है की crpf भारत का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है । जो की केंद्र सरकार के अंतग्रत काम करता है। आवश्यकता होने आर भारत के किसी भी राज्य में जाकर police फोर्स की सहायता कर सकता है । 

crpf को हिन्दी में केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस फोर्स भी कहा जाता है । जो की बड़े बड़े नेता , vip , और अभिनेता को सुरक्षा प्रदान करती है । crpf हर साल अपनी भर्ती जारी करती है । योग्य पुरुष एवं महिला उसमे फॉर्म भरके भर्ती होने का मौका ले सकते हैं । 

दोस्तों तो crpf में जाने का आपका फैसला बिल्कुल सही साबित होता है । क्युकी यदि आप देश की सेवा एवं सरकार की रक्षा करना चाहते हैं तो इससे अच्छा मौका आपको और कहा मिलेगा । 

आज अपने क्या सीखा ? 

1. CRPF क्या है ? 

2. CRPF की फूल फॉर्म क्या है ?

3. CRPF की स्थापना ?

4. CRPF के कार्य ?

5. CRPF में कैसे जाएँ ?

और जानिए :

Leave a Comment