OyeHindi

OyeHindi

ICC Full Form In Hindi

ICC full form in Hindi ? icc क्या है ? icc को किसने बनाया ? icc कैसे काम करता है ? icc किस खेल के लिए बना है? icc कौन कौनसे क्रिकेट चैम्पीअन्शिप का आयोजन करता है ? 

दोस्तों आप जब भी किसी खेल की बात करते हैं तो cricket का नाम सबसे पहले आता अहै । दोस्तों cricket भारत का सबसे लोकप्रिय खेल है । हमारे देश में सबसे जादा पसंद और खेल जाने वाला खेल cricket ही है । दोस्तों कभी cricket मैच देखते व्यक्त अपने icc का नाम जरूर सुन या देखा होगा ? 

ICC का नाम सुनते ही आके मन में कई सवाल आते होंगे ? icc को लेकर अपने कभी नकभी जरूर सोचा होगा? आज मैं आपके सभी सवालों का जवाब इस ब्लॉग में देने वाला हु । icc से जुड़ी हर जानकारी आपको आगे मिलने वाली है । 

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं पूरी जानकारी के साथ । 

ICC क्या है ? 

दोस्तों icc एक governing body है जो की क्रिकेट से जुड़ी हर छोटी से बड़ी हरकत की जिम्मेदार है । दोस्तों icc एक एसी संस्था है जो की सभी खिलाड़ियों और टीम की रैंकिंग करती है । icc एक अन्तराष्ट्रिय क्रिकेट निकाय है जो की क्रिकेट के सभी boards को नियंत्रित करता है । 

क्रिकेट के सभी नियम और विनियम के अन्तराष्ट्रिय स्तर पर जिम्मेदार icc है । खेल के दौरान सभी नियमों का पालन सभी देशों द्वारा किया जा रहा है या नहीं यह सुनिषित भी icc ही करता है । अन्तराष्ट्रिय क्रिकेट मैचों में umpires और referee को icc ही नियुक्त करता है । 

आज के समय में icc के अंदर कुल 104 देश शामिल है जिसमे 12 पूर्णकालिक देश है जिनको टेस्ट मैच खेलने का अधिकार है जैसे – australia , england , india , south africa , pakistan , afghanistan, new zealand , ireland , sri lanka , west indies , zimbabwe और bangladesh शामिल हैं । बाकी के 92 देश सहयोगी और associates हैं । 

ICC का मुख्यालय Dubai, UAE में मौजूद है । ICC का गठन cricket for good के आदर्श वाक्य के साथ किया गया था । खेल के प्रति भावना न दिखाना और नियमों का उलँघन करने पर खिलाड़ियों पे बेन भी ICC द्वारा ही लगाया जाता है । 

ICC की फूल फॉर्म क्या है ? 

 ICC full form in Hindi 

क्रिकेट खेल की governing body होने के साथ ही icc खेल के दौरान एक मुख्य भूमिका निभाती है । icc की फूल फॉर्म भी कुछ उसी तरह है : 

I – INTERNATIONAL 

C – CRICKET 

C – COUNCIL 

दोस्तों ICC का पूरा नाम “international cricket council” है और इसे हम हिन्दी में “अन्तराष्ट्रिय क्रिकेट परिषद” भी कहते हैं । 

ICC की स्थापना कब हुई ? 

ICC एक संस्था है जिसकी स्थापना 15 जून 1909 को हुई थी । icc का गठन ऑस्ट्रेलिया , इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका द्वारा 1909 में किया गया था । शुरुआती समय में यह 3 देश ही इसके सदस्य थे इसके बाद 1926 में भारत में पूर्ण रूप से इसकी सदस्यता प्रदान की गई थी । 

ICC का headquarter Dubai , UAE  में है । ICC के कुछ मुख्य अधिकारी है जो की इस पूरी संस्था को सही रूप से चल रहें है । उन्ही कुछ सदस्यों का नाम है : 

चेयरमैन – शशांक मनोहर 

अध्यक्ष – ज़ाहिर अब्बास 

सीईओ – मनु साहनी 

इनके अलावा और भी कई अधिकारी icc में शामिल हैं । icc मे शामिल देशों की संख्या लगभग 106 है जिसमे से टेस्ट मैच खेलने वाले देश 12 ही हैं । वहीं इसमे एसोसिएट सदस्य 38 हैं और 56 संबंध सदस्य देश भी शामिल हैं । 

ICC द्वारा आयोजित championships ? 

दोस्तों icc क्रिकेट खेल को दिशा देने के साथ साथ हर साल कई विश्व चैम्पीअन्शिप का आयोजन भी करता है जिसमे की कुछ देश शामिल होकर प्रतियोगिता में भाग लेते हैं । दोस्तों इन्ही कुछ प्रतियोगिताओं का नाम है : 

TEST CRICKET – World test championship 

ODI CRICKET – ICC men’s cricket world cup , icc men’s champions trophy , icc women’s cricket world cup , under -19 cricket world cup 

T20 CRICKET – ICC men’s t20 world cup , icc women’s t20 world cup , icc women’s champions trophy , under-19 women’s t20 world cup 

दोस्तों यह सब icc द्वारा आयोजित करे जाने वाले विश्व कप हैं जो की देशों के बीच खेले जाते हैं । विजेता टीम को ट्रॉफी के साथ एक बड़िया प्राइस मनी भी दिया जाता है । 

निष्कर्ष : 

आज हमे पढ़ा की icc विश्व क्रिकेट खेल की एक governing बॉडी है जो की खेल से जुड़े हर पैमाने आर नजर रखती है । खेल के सभी नियम और कानून को बनाने वाला भी आईसीसी है । खेल के द्वारा किसी भी तरह की दुर्घटना न हो इसका इंतजाम भी आईसीसी  करता है । सभी मैचों का बजट और अवॉर्ड भी icc द्वार ही बनाया जाता है। 

आईसीसी का पूरा नाम international cricket council है जिसको 1909 जून में बनाया गया था । आईसीसी के अंतग्रत सदस्य देश 106 है और 12 मुख्य देश हैं । आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर जी है । 

आज अपने क्या सीखा ? 

1. ICC क्या है ? 

2. ICC की फूल फॉर्म क्या है ? 

3. ICC की स्थापना कब हुई ? 

4. ICC द्वारा आयोजित championships ? 

और जानिए :

Leave a Comment