OyeHindi

OyeHindi

IRCTC Full Form In Hindi

IRCTC full form in HINDI ? IRCTC क्या है ? IRCTC क्या काम करता है ? IRCTC में खाता कैसे खोले ? IRCTC के क्या फायदे है ? IRCTC का customer support क्या है? 

दोस्तों आप सब कभी न कभी रेल में सफर तो जरूर कर चुके होंगे । आज कल रेल में सफर करना उतना ही आसान हो गया है जितना की लोग अपने वाहन में सफर करते हैं । दोस्तों आप जब भी रेल में सफर करते हैं तो अप IRCTC का नाम जगह जगह पर लिखा देखते हैं । 

आपने काफी बार irctc का नाम यात्रा के दौरान सुन होगा । आप यह भी कोहते होंगे की आखिर ये irctc है क्या ? और इसको कौन चलता है ? इस तरह के कई सवाल आपके मन में आते होंगे । आज में लेकर आया हु आपके इन्ही सवालों का जवाब , तो चलिए शुरू करते हैं पूरी जानकारी के साथ । 

IRCTC क्या है ?

दोस्तों irctc भारतीय रेल्वे की सहायक कंपनी है जो की यात्रियों को दी जाने वाली हर सुविधा प्रदान करती है । यारियों का खानपान , प्रयत्न और online टिकट बुकिंग की सुविधा भी irctc द्वारा ही दी जाती है । irctc भारतीय रेल्वे की 1.5 लाख किलोमीटर के रेल्वे ट्रैक पर अपनी सेवा दे रहा है । 

online टिकट बुकिंग के साथ साथ यात्रा के दौरान खानपान से संभन्दित सेवा भी उपलबत करता है । irctc हमारी भारतीय रेल्वे की एक मुख्य ब्रांच है जिसका उद्देश्य यात्रियों को खाने की सुविधा और tourism में सहायता करना है। indian railway दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क हैं जिसमे काम करने वाले emloyee की संख लगभग 13 लाख है । irctc रेल मंत्रालय द्वारा ही स्थापित किया था जिसका उद्देश्य यात्रियों को online सेवा एष करना था । 

IRCTC द्वारा sms की सुविधा भी चलाई गई है जो की यात्रियों को समय पर सही सूचना देने के काम आती है । यह सुविधा 2017 में लागू करी गई थी जो की रेल का सही समय और प्लेटफॉर्म नंबर यात्रियों को बताने के लिए लागू की गई थी । irctc का इस्तमल रोजाना 2.5 करोड़ यात्रियों द्वारा किया जाता है जिसके लिए irctc लगातार अपनी technology पर काम कर रहा है ताकि यात्रियों को किसी तरह की दुविधा न झेलनी पड़े । 

दोस्तों online सविधा को आसान बनाने के लिये irctc ने अपना application भी बनाया हुआ है जिसको आप इस्तमल करके घर से ही सारे काम कर सकते हैं । इतना ही नहीं irctc ने टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए rolling deposit scheme बनाई है । जो की तत्काल यानि emergency में टिकट बुक करने के काम आती है । इसके जरिए irctc द्वारा तत्काल स्कीम के जरिए टिकट का तुरंत प्रबंद किया जाता है । 

IRCTC की फूल फॉर्म क्या है ? 

IRCTC full form in Hindi 

दोस्तों irctc भारतीय रेल्वे की एक एसी शाखा है जो यात्रियों को हर रकर की सुविधा देती है । इसकी फूल फॉर्म है :

I – INDIAN 

R – RAILWAYS 

C – CATERING and

T – TOURISM

C – CORPORATION

 दोस्तों IRCTC का उर नाम “Indian railways catering and tourism corporation” है और हम इसे हिन्दी में “भारतीय रेल्वे खानपान एवं पर्यटन निगम” भी कहते हैं । 

IRCTC के कार्य ?  

IRCTC भारतीय रेल्वे के कई सारे कार्यों का जिम्मेदार है । उन्मे से कुछ कार्य हैं :

1. भारतीय रेल्वे की catering , tourism , ticket booking , जेसे सिस्टम को संभालता है । 

2. holiday पे दी जाने वाली सेवाएं जेसे – special train , packages ( tour packages, international packages , air packages ) आदि जेसे कार्यों को संभालता है । 

3. ट्रेन से जुड़ी सुविधा जेसे – train ticket booking , group booking , PNR status , train schedule , train status आदि जेसी सेवाएं देना । 

4. यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था जेसे –  irctc hotels, retiring room , waiting room , lounge आदि । 

5. रेल्वे के promotions संभन्दित सुविधा जेसे – advertise with irctc , deals on irctc , mahila -E – haat जेसी सुविधा देना । 

दोस्तों यह कुछ मुख्य कार्ये थे जो irctc द्वारा कीये जाते हैं । इनके अलावा कई और कार्य हैं जो की irctc द्वारा कीये जाते हैं । 

IRCTC के फायदे ? 

दोस्तों irctc के आने से यात्रियों को कई सारे फायदे हुए है। अब राइऑल में सफर करने के लिए किसी को ज्यादा सोचना नहीं पड़ता । irctc होने के कुछ फायदे हैं : 

1. IRCTC का अकाउंट बना कर आप tickets online ही बुक कर सकते हैं और payment भी online ही net banking , debit card , credit card , mobile wallets के द्वारा कर सकते हैं । 

2. यदि आप रोजाना यात्रा करने वाले यात्री हैं तो आप travelling card की मदद से आसानी से यात्रा कर सकते हैं 

3. IRCTC के द्वारा आप hotel booking और air ticket भी बुक कर सकते हैं । 

4. तत्काल में टिकट बुक करने के लिए भी आप irctc की मदद ले सकते हैं । 

5. यदि आप कोई स्पेशल ट्रेन बुक करना चाहते हैं तो आप irctc द्वारा special train भी बुक कर सकते हैं । 

6. अन्य train status चेक करने के लिए आप irctc की सहायता ले सकते हैं ।  

निष्कर्ष : 

दोस्तों आज हमे यह पता चलता है की irctc भारतीय रेल्वे की सहायक कंपनी है जो की यत्रयों का खानपान ,पर्यटन का पूरा संकोच रखती है । irctc अनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा हर नागरिक को देती है । irctc ऐप्लकैशन द्वारा घर से ही टिकट का भगतन कर सकते हैं और इतना ही नहीं बल्कि तत्काल में टिकेक की बुकिंग भी irctc द्वारा की जा सकती है । 

आज आपने क्या सीखा ?

1. IRCTC क्या है ?

2. IRCTC की फूल फॉर्म क्या है ? 

3. IRCTC के कार्य ?  

4. IRCTC के फायदे ? 

और जानिए :

Leave a Comment