OyeHindi

OyeHindi

LIC Full Form In Hindi ? यहाँ मिलेगा सबसे ज्यादा Return ( सारी जानकारी Hindi में ) ?

LIC Full Form ? LIC Kya Hai ? Types of LIC ? LIC Companies ? Benefits of LIC ? What is LIC In Hindi ? 

  L  Life
  I   Insurance
  C  Corporation of India 

दोस्तों आप लोगों ने अपने परिवार में कबबी न कभी किसी को बीमा करवाते हुए तो देखा ही होगा और आप यह भी जानते होंगे की आखिर बीमा क्यू करवाया जाता यही ? 

दोस्तों आपने कई प्रकार के बीमा देखे होंगे और अपने उन सबके बारें में जानने की कोशिश भी करी होगी परंतु दोस्तों आज हम आपको बबटेंगे की ये बीमा होता क्या है ? 

आज के हमारे इस आर्टिकल LIC Full Form In Hindi में आपको बताएंगे की LIC Kya Hai , LIC Ka Full Form , Types of LIC , LIC Companies Name जेसी कई सारी बातें । 

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं आज का टॉपिक LIC Full Form पूरी जानकारी के साथ । 

LIC Ka Full Form ? 

दोस्तों सबसे पहले हम आपको बताएंगे की इसका पूरा नाम यानि की LIC की फूल फॉर्म क्या है ? यह कुछ इस प्रकार है : 

L – LIFE 

I – INSURANCE 

C – CORPORATION OF INDIA 

LIC Full Form In Hindi ?

दोस्तों जैसा की आप जानना चाहते थे और हमने आपको बताया की LIC Ki Full Form “ Life Insurance Corporation of India ” और इसे हम हिन्दी में “ भारतीय जीवन बीमा निगम ” भी कहते हैं । 

LIC kya Hai ? 

दोस्तों LIC एक बीमा कंपनी है जो की देश के सभी नागरिकों को बीमा करवाने का अवसर प्रदान करती है यह कंपनी सभी लोगों को बीमा हेतु सही जानकारी एवं मौका देती है । 

दोस्तों LIC एसी कंपनी है जो की सभी ग्राहकों को बीमा के तहत अच्छे रिटर्न्स देती है और सभी ग्राहकों को जीवन भर के लिए बीमा करके देती है । 

तो दोस्तों LIC एक इस प्रकार का बीमा है जिसमे की आपको हर महीन या कुछ महीनों के अंतराल पे कुछ पेसे LIC वालों को देने होते हैं । 

और उन पेसो को जमा कर करके LIC के द्वारा आपको जब भी जरूरत हो तो आपको उन सभी पेसो को जोड़कर और अपनी तरफ से कुछ पैसे मिलकर आपको देती है । 

दोस्तों LIC भारत की सबसे पहले बीमा करवाने वाली कंपनी है जो की अपने ग्राहकों को किसी भी तरह की जरूरत पड़ने पर उनको बीमा का लाभ देती है । 

LIC वर्तमान में अपने सभी ग्राहकों को बीमा के तहत नई नई स्कीम बताती है और उनके जरिए उनसे बीमा करवाती है और कभी जरूरत पड़ने पर एक सम्पूर्ण अमाउन्ट देती है । 

Benefits of LIC ?

1. हर महीने , 3 महीने , 6 महीने के अंतराल पर आपको किस्त भरनी होती है जो की आपको जरूरत पड़ने पर या आपकी LIC के समाप्त होने पर आपको बढ़ कर पेसे मिल जाते हैं । 

2. कभी भी किसी emergency स्तिथि में आपको या आपके परिवार वालों को पेसो की जरुत हो तो आप LIC का सहारा ले सकते हैं । 

3. किसी भी इंसान की दुर्घटना से मौत हो जाती है तो LIC उसके परिवार वालों को जीवन बीमा के तहत कई स पैसा देती है । 

4. आपके या आपके परिवार में यदि किसी भी व्यक्ति को ईमर्जन्सी में अस्पताल में भर्ती होना पड़े तो उसको मेडिकल की सुविधा भी LIC Health Insurance द्वारा कराई जाती है । 

5. दोस्तों यदि आपका या आपके वाहन का एक्सीडेंट हो जाता यही तो अपके वाहन को पूरी तरह से ठीक करने की जिम्मेदारी भी LIC Vehicle Insurance के द्वारा बनती है । 

Types of LIC Insurance ?

1. Life Insurance ( जीवन बीमा )

2. Health Insurance ( मेडिकल एवं स्वास्थ बीमा )

3. Vehicle Insurance ( वाहन बीमा )

4. Home Insurance ( घर का बीमा )

5. Travel Insurance ( यात्रा बीमा )

Summary :

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल LIC Full Form In Hindi में हमने आपको LIC से जुड़ी सारी जनक्री देने की पूरी कोशिश करी है । 

दोस्तों इसमे हमने आपको बताया की LIC Full Form Kya Hai , LIC Ke Fayde , Types of Insurance , LIC Ka Matlab और भी कई सारी जानकारी देने की कोशिश करी है । 

दोस्तों उम्मीद करता हु कि आपको हमारा आर्टिकल LIC Full Form पसंद आया होगा और आपको अपने सभी सवालों का जवाब भी आसानी से मिल गया होगा । 

तो इसी के साथ आज का टोपिक यही पर खतम हुआ यदि आपको ये पसंद आया तो इसको शेयर जरूर करें । 

मिलता झूलता :

NCB FULL FORM

HTML FULL FORM

UPPSC FULL FORM

MG FULL FORM

FAQ:

LIC KA Full Form Kya Hai ?

Life Insurance Corporation of India 

What is LIC India ?

LIC INDIA 

LIC Ka Fayda Kya Hai ?

जरूरत पड़ने पर जमा किया हुआ पैसा बढ़ कर प्राप्त करना । 

Leave a Comment