OyeHindi

OyeHindi

MA Full Form In Hindi

MA full form in Hindi ? MA क्या है ? MA कैसे किया जाता है ? MA से क्या फायदे होते हैं ? MA कहा से करें ? 

दोस्तों यदि आप भी इन्ही कुछ सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं । तो आज या बिल्कुल सही जगह या चुके हैं । आज के इस ब्लॉग में आपको ma से जुड़ी हर जानकारी मिलने वाली है । तो आइए शुरू करते हैं पूरी जानकारी के साथ । 

दोस्तों अप सब अपना स्कूल खतम करने के बाद कोई न कोई नौकरी ढूंढने के लिए निकल जाते हैं और नौकरी के लिए या सबसे पहले कोई न डिग्री करने के लिए जाते हैं । दोस्तों बिल्कुल उसी तरह से डिग्री करने के बाद भी लोग एक और डिग्री करने के लिए जाते हैं जिसे हम master’s degree या post graduate degree के नाम से जानते हैं ।  

MA क्या है ? 

दोस्तों ma एक मास्टर्स डिग्री है जो की ba के डिग्री करने के बाद ली जा सकती है । मास्टर्स डिग्री तो कई प्रकार की होती हैं लेकिन जो बच्चे arts stream के अंदर अपनी 12 वी और bachelor’s degree को पूरा करते हैं वही बच्चे ma की डिग्री के लिए योग्य होते हैं । 

ma की डिग्री उन्ही कुछ दीगरियों में से है जो की अक्सर बहोत अच्छी मानी जाती है । यह एक theory course है जिसको पूरा करने के बाद बच्चों के लिए कई रास्ते खुल जाते हैं । 

ma करने के लिए आपको अपने पसंद के कॉलेज के अनुसार कुछ प्रवेश परीक्षा भी देनी होती है । जिनको ंपर करने के बाद अअप अपने पसंद का कॉलेज भी चुन सकते हो। कॉन्से कॉलेज के लिए कॉनसी प्रवेश परीक्षा दी जाती ह ये हम आपको आगे बताने वाले हैं 

दोस्तों ma कोर्स की अवधि कुल 2 वर्ष की होती आप इस कोर्स को पूरे 2 साल में खतम कर सकते हो । 

MA की फूल फॉर्म क्या है ? 

MA Full Form In Hindi

दोस्तों आपने ये तो जान लिया की ma क्या है लेकिन अभी अपने में से कुछ लोग सोच रहे होंगे की ma का पूरा नाम क्या है । ma की फूल फॉर्म है :

 M – MASTER 

OF

A – ARTS 

दोस्तों ma का पूरा नाम “master of arts” है और हम इसे हिन्दी में “मास्टर्स ऑफ आर्ट्स” भी कहते हैं । 

MA की प्रवेश परीक्षाएं 

दोस्तों ma करने के लिए कुछ अच्छे डिग्री कॉलेजो में अड्मिशन लेना भी बहुत जरूरी है । दोस्तों इसी प्रकार कुछ यूनिवर्सिटी एसी हैं जो की entrance exam आयोजित करती हैं उन्मे score करने के बाद ही आप उसमे पढ़ाई कर सकते हैं । 

भारत में आयोजित की जाने वाली कुछ प्रवेश परीक्षाएं :

1. श्री वेंकटेश्वर विश्वविध्यालय प्रवेश परीक्षा । 

2. मद्रास विश्वविध्यालय प्रवेश परीक्षा । 

3. मुंबई विश्वविध्यालय प्रवेश परीक्षा । 

4. नेताजी सुबाश ओपन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा । 

5. नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा । 

6. पेरियर विश्वविध्यालय प्रवेश परीक्षा । 

7. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविध्यालय प्रवेश परीक्षा 

दोस्तों यह कुछ नामी और काफी अच्छी यूनिवर्सिटी हैं जो की हर साल अपनी प्रवेश परीक्षा का आयोजन करती हैं । दोस्तों इनके अलावा कई और भी परीक्षाएं हैं जिनको देकर आप ma की डिग्री के लिए पढ़ाई कर सकते हैं । 

MA कैसे करें ? 

दोस्तों अगर अपने ma से जुड़ी हुई सभी जानकारी ले ली है और अब मन बना लिया है ma की डिग्री लेने का तो दोस्तों में अब आपको ये बताऊँगा की ma करने के लिए क्या और केसे करें । दोस्तों ma करने के लिए आपको यह सब करना होगा  

1. 12 वी कक्षा पास करना : जी हाँ दोस्तों 12 वी कक्षा को पास करना अपके लिए जरूरी  होगा । लेकिन यह जरूरी नहीं की आप arts stream से ही पास हों आप किसी भी stream से पास हो सकते हैं । लेकिन अगर आप arts से पास होते हैं आपको आगे डगरी करने में काफी मदद मिलती है । 

2. bachelor degree करना : 12 वी कक्षा पास करने के बाद आपको arts stream के अंदर डिग्री करनी होगी यानि की ba की डिग्री आपको करनी होगी । ओर सिर्फ डिग्री ही नहीं बल्कि आपको 50% नंबर लकेर पास भी होना पड़ेगा तभी आपको ma में अड्मिशन दिया जाएगा । 

3. प्रवेश परीक्षाएं देना: दोस्तों जब आप 50% नंबर लाकर अपनी डिग्री पूरी कर लेते हैं तो आप ma के लिए प्रवेश परीक्षाएं दे सकते हैं । परीक्षा पास करने के बाद आपको अपने स्कोर के हिसाब से कॉलेज मिल जाएगा । 

दोस्तों इन सभी चीजों को करने के बाद आप ma आसानी से कर सकते हैं ।दोस्तों ma कोई सरल कोर्स नहीं है । बल्कि यह एक theory course है जिसमे की बच्चों को पढ़ना बहोत पड़ता है । लेकिन दोस्तों यदि आप पढ़ाई करके ma कर लेंगे तो आपको इसके कई फायदे भी मिलेंगे । 

दोस्तों कई एसी नौकरियां है जिनमे की ma की डिग्री होने पर ही सीधा नौकरी दे दी जाती है । और दोस्तों आप किसी भी स्कूल या कॉलेज में हेड प्रोफेसर भी बन सकते हैं । 

निष्कर्ष : 

दोस्तों आज के इस ब्लॉग से निष्कर्ष यह निकलता है की ma एक professional course है जो की bachelor degree करने के बाद किया जाता है । इसव कोर्स करने के कई तरीके हैं । कुछ बच्चे किसी प्राइवेट कॉलेज से ma की डिग्री लेते हैं और कई बच्चे सरकारी कॉलेज में प्रवेश परीक्षा देकर दाखिला ले लेते हैं । 

ma करने के बाद कई फायदे बच्चों कों मिलते हैं और नौकरियां भी आसानी से मिल जाती हैं । तो दोस्तों ma करने का आपका फैसला बिल्कुल सही साबित होगा । उम्मीद करता हु आपको अपने सवालों का जवाब मिल गया होगा । 

आज अपने क्या सीखा ?

1. MA क्या है ? 

2. MA की फूल फॉर्म क्या है ? 

3. MA की प्रवेश परीक्षाएं 

4. MA कैसे करें ? 

और जानिए

Leave a Comment