MG Full Form in Hindi ? इस कंपनी का मालिक कौन है ? (In Detail)

MG Full Form In Hindi? MG क्या है ? MG की फुल फॉर्म ? MG ki स्थापना? MG Headquarters ? MG Cars – खरीदे या नहीं ? MG hector price?

 M     MORRIS
 G    GARAGES

दोस्तो यदि आप गाड़ियों के शौकीन हो या ना, आपने MG गाड़ियों के बारे में जरूर सुना होगा। Sports car, mini car और electric cars की दुनिया की एक बहुत ही मशहूर car brand में से एक है MG।

तो आईए दोस्तो जानते हैं की आखिर MG Full Form क्या है, MG ki स्थापना किसने की और MG के बारे में अन्य सभी जरूरी जानकारियां। दोस्तो जुड़े रहिए हमारे आर्टिकल के अंत तक।

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल MG Full Form In Hindi में अको बाटेंगे की MG Full Form Kya Hai ? MG Kya Hai ? MG Owner ? ओर इससे जुड़ी कई जानकारी । 

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं MG Full Form । 

MG Kya Hai ?

दोस्तो MG एक british origin रखने वाली कार की कंपनी है जो दुनिया के कई देशों में अपनी नीव पक्की कर चुकी है। अभी MG को एक shanghai में स्तिथ Chinese कंपनी – SAIC Motors ने खरीद लिया है।

MG सबसे ज्यादा अपनी 2-seater sports car के लिए फेमस है। इसी के साथ MG ने saloons और coupés जिनके engine 3 litre तक होते हैं।

MG Ka Full Form ?

दोस्तो आपने MG कंपनी के बारे में तो जान लिया, आइए अब जानते हैं की MG full form क्या है। दोस्तो MG की फुल फॉर्म है : 

M – Morris

G – Garages

MG Full Form In Hindi?

दोस्तो MG को हिंदी भाषा में ‘ मॉरिस गैरेजेस ‘ कहते है।

MG ki स्थापना?

एमजी मोटर, या मॉरिस गैरेज, एक ब्रिटिश ब्रांड है जो अपनी स्पोर्ट्स कारों और मिनी कारों के लिए जाना जाता है। इसकी स्थापना 1924 में Cecil Kimber (सेसिल किम्बर) ने की थी।

इन वर्षों में, अपने गौरवशाली इतिहास के साथ, कंपनी के ownership ने अलग अलग व्यवसायों में हाथ बदले हैं। फिलहाल वह शंघाई के SAIC Motors के पास है, जो की पूरी दुनिया में automated design और manufacturing company में सातवे नंबर पे आती है।

भारत में MG Motors की स्थापना 2017 में की गई थी जबकी भारत में इसकी बिक्री साल 2019 से शुरू हुई है। 

MG Headquarters ? 

एमजी मोटर यूके लिमिटेड (MG Motor) एक ब्रिटिश ऑटोमोटिव कंपनी है जिसका मुख्यालय London, United Kingdom में है।

MG Cars – खरीदे या नहीं ? MG Car Price?

MG Cars का सबसे सस्ता model ₹9.98 lakhs का है जो की MG Astor है, जिसका engine 1350-1498cc का है। वहीं पे MG का सबसे ज्यादा चलने वाली SUV MG Hector ₹13.5 lakhs (average) की है जिसका engine 1451- 1956 cc का है।

शानदार फीचर्स, बिल्ड क्वालिटी, कस्टमर सर्विस और विश्वसनीयता के साथ MG Hector अपने सेगमेंट में खरीदने के लिए एक बेहतरीन SUV साबित हुई है।

इन्ही के साथ ही MG की और भी कई तरह की गाड़ियां मार्केट में मौजूद हैं। MG की और गाड़ियां हैं : 

  1. MG Gloster
  1. MG ZS EV
  1. MG Hector Plus
  1. MG G10

Summary

दोस्तो हमने आज MG Hector की शुरुवात, इसके headquarters, MG Full Form or MG की कुछ बेहतरीन गाड़ियों के बारे में जाना। 

दोस्तो MG cars, specially MG Hector ने सभी को अपने शानदार लुक्स, बेहतरीन mileage aur चौका देने वाली performance से काफी लोगों का दिल जीता है। 

इतने कम समय में भारत देश में इतनी प्रसिद्धि पा लेना, MG Motors के लिए भी काफी बड़ी बात है। आज की तारिक में MG ke भारत के 131 शहरों में 149 showroom खुल चुके हैं।

अगर आप भी MG car खरीदने की सोच रहे हैं, तो जरूर खरीदे। यह सभी तौर से आपकी एक गाड़ी को लेकर हर इच्छा को पूरा करेगा। अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया तो जुड़े रहिए हमारी website के साथ।

दोस्तों MG Full Form जाने के साथ साथ आज हमने आपको बहुत सी जंकारी दी है उम्मीद करता हूँ अको यह आर्टिकल MG Full Form In Hindi पसंद आया होगा । 

मिलता झूलता :

UPI FULL FORM

PBKS FULL FORM

ALU FULL FORM

CAB FULL FORM

Frequently Asked Questions :-  

MG Motors India में कब आई ?

MG Motors India में साल 2017 में आई।

MG ka Full Form क्या होता है ?

MG ka full form ‘Morris Garages’ होता है।

MG ka nearest showroom कैसे ढूंढे ?

Google के search bar में जाके, ‘nearest mg showroom’ type करें