OyeHindi

OyeHindi

OBC Full Form In Hindi

OBC full form in Hindi ? obc क्या है ? obc कौंसि category है ? obc कब से लागू हुआ ? obc को किसने बनाया ? obc मैं कौन आते हैं ?

दोस्तों बात जब caste की होती है तो हम कई सारे caste के नाम लेते हैं । लेकिन जब कही भी बात category की आती है तो कुछ चुनिंदा categories है जिनका हम नाम लेते हैं । दोस्तों उन्ही category में से एक है obc । दोस्तों obc एक caste category है जिसको भारत सरकार द्वारा कुछ प्रतिशत का कोटा भी दिया गया है । 

दोस्तो आप भी कई सवालों का जवाब ढूंढ रहे होंगे । तो आज इस आर्टिकल में मैं आपको obc caste से जुड़ी हर जानकारी देने वाला हु । तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं पूरी जानकारी के साथ। 

OBC क्या है ? 

दोस्तों obc एक एसी caste category है जो की सामाजिक , सैक्षणिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग की मानी जाती है । दोस्तों भारत में सभी जातियों को अलग अलग वर्ग में रखा गया है । सरकार ने भारत की सभी जातियों को उनके सामाजिक और आर्थिक आधार पर बाटा हुआ है । जिसमे की अलग अलग वर्गों को सामाजिक योजनायोन में छूट दी जाती है । 

कई नागरिक अपने अपने वर्गों का लाभ उठा कर कई सरकारी नौकरियों में भी भर्ती हो जाते हैमन । दोस्तों कई एसी नौकरी हैं जिनमे की obc का कोटा अलगा से दिया जाता है । obc के लिए कुछ सीट पहले से ही रिजर्व राखी जाती हैं । 

पिछड़े वर्गों मे से ही एक है obc जिनको आरक्षण भारत सरकार द्वारा दिया गया है । ओबीसी वर्ग के लोग उस आरक्षण का लाभ कभी भी ले सकते हैं । इतना ही नहीं दोस्तों obc के उम्मीदवार सरकारई नौकरी की भर्ती के अधिकांश वर्षों में 3 वर्ष की छूट भी पाते हैं । 

OBC की फूल फॉर्म क्या है ? 

obc full form in hindi 

दोस्तों आपने ये तो जान लिया की ओबीसी है क्या और केसे इसको भारत सरकार द्वारा आरक्षण दिया गया है । पर आप यही भी सोचते होंगे की आखिर obc का पूरा नाम क्या है ? दोस्तों इसका पूरा नाम है : 

O – OTHER 

B – BACKWARD 

C – CLASS

दोस्तों obc का पूरा नाम “other backward class” है जिसे हम हिन्दी में “अन्य पिछड़ा वर्ग” भी कहते हैं । 

OBC का इतिहास ?

दोस्तों ओबीसी की जड़े भारत के संविधन के अनुसार 16 (4) और 340 में पाई गई हैं जहा इसे पिछड़े वर्ग के नाम से भी रखा गया है। आज क समय में भारत में obc की population 42% है जबकि आरक्षण केवल 27% लोगों को ही दिया गया है । जबकि पहले सन 1980 में भारत में obc की जनसंख्य 53% थी परंतु जब 26 में जब दुआबर सर्वे किया गया तो यह आकडा घट कर 47%ही रह गए यही । 

संविधान में obc को सामाजिक और सैशनिक रूप से पिछड़े वर्ग के रूप में वर्णित किया गया है । obc सार्वजनिक छेत्र के रोजगार और उच्च सिक्षा में 27% के हकदार हैं 

निष्कर्ष 

दोस्तों obc एक पीछे वर्ग की जात है जिसको की भारत सरकार द्वारा आरक्षण भी दिया गया है । obc का पूरा नाम other backward class है  जसिकी जनसंख्या भारत में 47%ही रह गई है जिसमे से की 27% को आरक्षण भी प्राप्त हुआ है 

आज आपने क्या सीखा ? 

1. OBC क्या है ?

2. OBC की फूल फॉर्म क्या है ? 

3. OBC का इतिहास ?

और जानिए :

Leave a Comment