OPS Full Form In Hindi ? भारत में क्यूँ है ये बैन ? ( In Detail )

OPS Kya Hai ? Benefits of OPS ? OPS Full Form In Hindi ? OPS Ke Fayde ? OPS Ka Full Form?

दोस्तों यदि आप अपने देश से जुड़ी सभी जानकारी पने पास रखते हैं तो आपके लिए हमारा आज का आर्टिकल बहुत ही लाभदायक रहने वाला है । 

दोस्तों यदि आपको अपनी देश की सभी सुरक्षा दल यानि सभी फोर्स के बारे में जानकारी है तो अपने OPS का नाम तो अवश्य काही न काही सुना ही होगा ?

अगर दोस्तों आपने ये नाम सुन है तो बहुत ही अच्छी बात है । और अगर दोस्तों आप इसके बारे में कुछ नहीं जानते हैं तों आप बिल्कुल सही जगह पर या अगए हैं । 

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल OPS Full Form In Hindi में आपको बहुत सी जानकारी देने वाले हैं । तो चलिए शुरू करते हैं पूरी जानकारी के साथ । 

OPS Ka Full Form ? 

दोस्तों यदि आप भी औरों की तरह OPS का फूल फॉर्म जानना चाहते हो तो हम बात देना चाहते हैं की OPS Full Form कुछ इस तरह यही :

O – OFFICE of 

P – PUBLIC 

S – SAFETY 

OPS Full Form In Hindi ?

दोस्तों हमने आपको इसका पूरा नाम बात तो दिया है लेकिन अब आपके मन में ये सवाल भी या रहा होगा की OPS Full Form In Hindi क्या है । 

दोस्तों इसका मतलब “सार्वजनिक सुरक्षा का कार्यालय” होता है । 

OPS Kya Hai ? 

दोस्तों इसका हिन्दी में और इंग्लिश में पूरा नाम जानने के बाद अब आप इसका मतलब भी जानना चाहते होंगे । तो दोस्तों ये कोई मामूली स कार्यालय या कोई दल नहीं है । 

दोस्तों OPS एक एजेंसी है जो की अमेरिका की सरकार के द्वारा बनाई गई है । दोस्तों ये एक सुरक्षा कार्यालय है जो की अमेरिका में नागरिकों की सुरक्षा के लिए ही बनाया गया है । 

दोस्तों ये कोई मामूली सी फोर्स नहीं है बल्कि ये अमेरिका में लोकल सुरक्षा दल यानि अमेरिकी पुलिस की सहायता करती है और मुश्किल समय में उनकी मदद भी करती है । 

OPS केवल अपने देश अमेरिका में ही नहीं बल्कि कई अन्य देशों की पुलिस और नागरिकों को प्रसिक्षण और सहायता प्रदान करती है । 

Establishment of OPS ? 

दोस्तों OPS क्या है और ये क्या काम करता हैया ये तो अपने अभी जान ही लिया है । परंतु दोस्तों आपको ये भी जानना बहुत जरूरी है की इसको किसने कब बनाया ? 

आखिर इसकी स्थापना किसने और कब कड़ी थी । इसको कई देशों में बंद किया गया तो कई देशों में लागू ? आखिर ये है किस देश का ?

दोस्तों OPS अमेरिकी सरकार की एक एजेंसी है जिसको सन 1957 में अमेरिका में स्थापित किया गया था । डोसोट इसकी स्थापना अमरीका के राष्ट्रपति दुआइट डी के द्वारा की गई थी । 

दोस्तों इसकि स्थापना करने का उद्देश्य केवल अमेरिका की पुलिस को सहायता प्रदान करना था । लेकिन डोसोट धीरे ये कार्यालय कई अन्य देशों में भी फैलता चला गया । 

दोस्तों इतना ही नहीं बल्कि OPS भारत में भी आया था । परंतु दोस्तों इसको उसी समय सन 1974 में बंद भी कर दिया गया था । 

दोस्तों इसको उस समय भारत में चल रही काँग्रेस सरकार द्वारा कई समस्याएं सामने आने और देश में अंग्रेज शासन को देखते हुए इसको उसी समय में भारत से निलंबित कर दिया गया था । 

Summary :

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल OPS Full Form In Hindi में अहमने आपको अपनी तरफ से पूरी जानकारी दे दी है । अब इसको देखने के ब आपके मन में कोई सवाल नहीं बचेगा । 

दोस्तों आज हमने आपको बताया की OPS Full Form Kya Hai ? OPS Ka Matlab Kya Hai ? OPS Duties? Establishment of OPS ? जैसे कई सवालों का जाब आज हमने आपको दे दिया है । 

दोस्तों हमने अपनी तरफ से आपके हर सवाल के उत्तर देने की कोशिश करी है पूरी जानकारी के साथ । दोस्तों उम्मीद करता हु आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा । 

तो दोस्तों इसी के साथ हमारा आज का आर्टिकल OPS Full Form In Hindi यही पर खतम हुआ । 

मिलता झूलता :

OPD FULL FORM

MG FULL FORM

UPPSC FULL FORM

VIVA FULL FORM

FAQ : 

OPS Full Form In Police ? 

Ottawa Police Service 

OPS Full Form In Hospital ?

Occipitoposterior Position 

OPS Full Form In Games ? 

Operations 

Leave a Comment