PCO Full Form In Hindi ? अब क्यूँ ये काम नहीं करता ? (In Detail)

What is PCO in Hindi ? PCO Full Form Kya Hai ? PCO Ka Upyog ? PCO Benefits ? Types of PCO ? 

दोस्तों आपने अपनी ज़िंदगी मे कभी न कभी PCO का नाम तो जरूर सुन ही होगा । ये भी हो सकता है की अपने कभी न कभी इसे चलाया भी हो ? 

तो दोस्तों आपके मन में ये जरूर आता होगा की आखिर ये PCO है क्या ? और PCO Full Form क्या है ? PCO Ka Matlab Kya Hai ? इसी तरह के कई सवाल आपके मन में जरूर आते होंगे । 

तो आज हम आपको इस आर्टिकल PCO Full Form In Hindi में इन्ही सब सवालों का जवाब देने वाले हैं । तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं PCO Full Form के साथ । 

PCO Ka Full Form ? पिसियो का फूल फॉर्म ? 

दोस्तों तो अब हम आपको बताएंगे की PCO Ka Full Form क्या होता है : 

P – PUBLIC 

C – CALL

O – OFFICE

PCO Full Form In Hindi ? 

तो जैसा की आपको हमने बताया की PCO Ka Full Form “Public Call Office” होता है और इसे हम हिन्दी मे “सार्वजनिक टेलीफोन” भी कहते हैं ।   

PCO Kya Hota Hai ? 

दोस्तों इसकी फूल फॉर्म जानने के बाद आप ये तो जान ही गए होंगे की PCO एक फोन बूथ है जहा से आप सभी दुनिया के किसी भी कोने में फोन लगा सकते हैं । 

दोस्तों पहले के समय में जब लोगों के पास स्मार्ट फोन नहीं हुआ करते थे उस वक्त लोग इस स्थान पर जाकर अपने घरवालों या किसी भी व्यक्ति को फोन लगाकर बातें करते थे । 

दोस्तों आज से 10 साल पहले इसका उपयोग बहित ही ज्यादा किया जाता था । स्मार्ट फोन न होने के कारण सब इसी का उपयोग करते थे । दोस्तों PCO सावर्जनीक छेत्र का एक ऐसा स्थान है जिसको कोई भी व्यक्ति इस्तमल कर सकता है ।  

Types of PCO ? पिसियो कितने प्रकार का होता है ? 

दोस्तों आपने ये TO जन ही लिया होगा की PCO का मतलब क्या है और हम पहले इसे केसे इस्तमल करते थे । दोस्तों PCO सिर्फ एक प्रकार का नहीं बल्कि 2 प्रकार होता है

1. Wireless PCO 

2. Landline PCO

Uses of PCO ? पिसियो का प्रयोग ? 

दोस्तों PCO एक ऐसास्थान है जहा पर हर व्यक्ति जाकर कही पर भी फोन मिल सकता है । दोस्तों इसे इस्तमल करने के लिए इसमे आपको 1 रुपया डालना होता है । पैसा डालने के बाद ये तुरंत चालू हो जाता है । 

दोस्तों यदि आप काही ऐसी जगह पर फस गायें है जहा पर की आपका स्मार्ट फोन काम नहीं कर रहा या आपके फोन में नेटवर्क नहीं या रहे हैं तो आप PCO की मदद से किसी को भी सूचना दे सकते हैं । 

दोस्तों पहले के समय मैं जब मोबाईल फोन इतना नहीं चलते थे उस व्यक्त पर हमारी भारतीय सेना इस PCO की मदद से अपने सभी साथियों और सरकार को खबर करती थी । दोस्तों इसकी मदद से आप कसी को कोई भी खुफिया जानकारी दे सकते हैं । 

Summary :

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल PCO Full Form में हमने कई सारी जानकारी दी है । और इतना ही नहीं बल्कि हमने आपको इसका प्रयोग कैसे किया जाता है ये बी बताया है । 

दोस्तों PCO Kya Hota Hai ? ये भी आज अपने जान ही लिया है । दोस्तों PCO Full Form बहुत ही साधारण है 

“ Public Call Office” और इसे हिन्दी मे “सार्वजनिक टेलीफोन” भी कहते हैं । 

तो इसी के साथ हमारा आज का आर्टिकल PCO Full For In Hindi यही पर खतम हुआ । उम्मीद करता हु की आपको अपने सभी सवालों का जवाब आसानी से मिल गया होगा ।  

मिलता झूलता :

PTO FULL FORM

STD FULL FORM

UPPSC FULL FORM

MG FULL FORM

FAQ : 

Another Full Form of PCO ?

Please Carry On

PCO Full Form In Biology ?

Polycystic Ovarian 

Leave a Comment