PTO Full Form in Hindi ? ये पेज पे क्यों लिखा होता है ? (In Detail)

PTO Full Form? PTO क्या है ? PTO की फुल फॉर्म क्या है ? PTO का Use ? 

दोस्तों आपने अकसर ज़रूरी कागज़ो पे , exam papers व कई और documents पे PTO लिखा देखा होग। आप सोचते होंगे की आखिर इसका मतलब क्या है और ये वहां क्यों लिखा हुआ है। तो दोस्तों आप अपनी सारी चिंताएं छोड़ दे, क्यूंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में PTO से जुडी सभी जानकारियां बताएंगे। 

हम आपको आज बताएंगे की पीटीओ की फुल फॉर्म क्या है, पीटीओ कहाँ पे इस्तेमाल किया जाता है, रोज़मर्रा में इसकी ज़रूरत क्या है और ये सबको पता क्यों होना चाहिए। 

तो आइये दोस्तों शुरू करते है हमारा आज का टॉपिक । आशा है आपको ये पसंद आएगा। 

PTO क्या है ?

दोस्तों PTO एक शॉर्ट फॉर्म है जो हम कागज़ो पे नीचे की ओर लिखते हैं।  यह लिखने का मतलब होता है की आप पेज पलटे, आगे और भी कागज़ हैं जिसपे चीज़े लिखी हुई हैं। 

यह तब इस्तेमाल किया जाता है जब हमे पढ़ने वाले को बताना चाहते है की वह जो पढ़ रहे हैं वो अभी ख़त्म नहीं हुआ है। या जब किसी पेज पे थोड़ी कम जगह है और हमे कुछ line या diagram बनाना होता है, तब हम उस पेज पे PTO लिख के अगले पेज पे वह लिख या बना देते है। 

PTO की फुल फॉर्म क्या है ?

तो दोस्तों आपने ये तो जान लिया की पीटीओ है क्या, आइये अब जानते हैं की PTO Full Form आखिर है क्या। PTO Full Form होती है :

P – Please 

T – Turn 

O – Over

दोस्तों PTO Full Form ‘Please Turn Over’ है। 

PTO Full Form In Hindi? इसे हिंदी में क्या कहते है ?

तो दोस्तों PTO Full Form जानने के बाद आपको ये तो समझ आ ही गया होगा की PTO को कागज़ो पे क्यों लिखा जाता है। अब देखते हैं की हिंदी में PTO को क्या कहा जाता है। PTO को हिंदी में हम ‘कृपया पलटिये’ कहते है। 

PTO – Please Turn Over / कृपया पलटिये

PTO का Use ? इसे क्यों इस्तेमाल करते हैं ?

PTO क्या है और PTO Full Form तो हमने जान ली, आइये अब जानते हैं की आखिर PTO इस्तेमाल क्यों किया जाता है। PTO का इस्तेमाल हम निम्लिखित स्तिथिओं में कर सकते हैं :

  1. Exam में जब हमे कोई answer पूरा करना होता है और diagram बनाना होता है मगर हमारी शीट पे कम जगह होती है तब हम PTO लिखते हैं। हम ऐसा इसलिए लिखते है ताकि चेकिंग के टाइम हमारे आंसर का वो पार्ट टीचर से कहीं छूट न जाए। 
  1. Exam में जब हम गलती से कोई गलत आंसर पूरे पेज पर लिख देते हैं और फिर उसे काटना पड़ता है तो वो आंसर काट के हम उस पेज पे PTO लिख देते हैं, जिस से टीचर को पता रहे की आगे और जवाब भी हैं। इस से हमारा जवाब टीचर से चेक करते टाइम बिलकुल नहीं छूटेगा। 
  1. Business के ज़रूरी कागज़ो में जब हम कोई file तैयार करते हैं तो क्लाइंट से कोई पेज या ज़रूरी जानकारी छूट न जाए, तो इसलिए हम पेज पे नीचे की तरफ PTO लिख देते हैं। 
  1. किसी भी और ज़रूरी या निजी कागज़ जो हमे काम के लिए इस्तेमाल करना है और हम पढ़ने वाले को ये सूचित करना चाहते है की अगले पेज पर और भी चीज़े लिखी गयी हैं तो हम PTO का इस्तेमाल करते है। 

Summary

दोस्तों आज हमने एक बहुत ही ज़रूरी abbreviation के बारे में जाना है जो है PTO।  हमने PTO क्या है, PTO Full Form , PTO Full Form  In Hindi और PTO का इस्तेमाल कहाँ और कैसे किया जाता है ये सब जाना। 

PTO का मतलब होता है पेज पलटिये और आगे पढ़िए, आगे भी उस कागज़ या पेपर में कुछ ज़रूरी जानकारियां हैं। PTO बहुत ही ज़रूरी है उस पेज पे लिखना जिसमे जगह छूट गयी है और अगले पसगए पे आगे क काम हो। ये स्कूल के बच्चों के Exam papers से लेकर business के ज़रूरी कागज़ात हर जगह इस्तेमाल किया जाता है। 

तो दोस्तों आशा है की PTO को लेकर आपके सारे प्रश्नो का उत्तर आपको मिल गया होगा।  ऐसे ही जानकारी भरे आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़े रहिये हमारे पेज oyehindi से। 

मिलता झूलता :

MG FULL FORM IN HINDI

ALU FULL FORM IN HINDI

UPPSC FULL FORM IN HINDI

ABVP FULL FORM IN HINDI

FAQ :- 

PTO Meaning In Book ?

PTO Meaning In Book Is ‘Please Turn Over’.

PTO पेज पे कहाँ लिखा जाता है ?

PTO पेज के आखिर में नीचे की तरफ लिखा जाता है। 

PTO का हिंदी में क्या मतलब होता है ?

PTO को हिंदी में कृपया पलटिये कहते हैं।