OyeHindi

OyeHindi

PWD Full Form In Hindi

PWD full form in Hindi ? pwd क्या है ? pwd क्या काम करता है ? pwd क्या क्या सुविधाएं देता है ? pwd का ऑफिस कहा है ? pwd तक कैसे पहुचें ? 

दोस्तों आप जब भी कही बाहर सड़क पे कोई गड्ढा या फिर सड़क टूटी हुई देखते हैं तो आप जरूर सोचते होंगे की आखिर इसको सही करवाने की जिम्मेदारी है किसकी ? दोस्तों कोई भी सड़क , बिल्डिंग, हाइवै का निर्माण व मरम्मत pwd द्वारा करी जाती है । 

जब भी किसी शहर में कोई सड़क दुर्घटना होती है तो सड़क की बुरी हालत का जिम्मेदार भी pwd को ही ठहराया जाता है । इतना ही नहीं बल्कि जब भी किसी बिल्डिंग के गिरने की खबर सामने आती है तब भी हम pwd को जिम्मेदार मानते हैं । 

दोस्तों अब आप यह सोचते होंगे की pwd है क्या ? pwd तक आप और हम कैसे पहुच सकते हैं ? आज इन्ही कुछ सवालों के जवाब मैं इस ब्लॉग में लेकर आया हु । आपके हर सवाल का जवाब आज आपको यह मिल जाएगा । तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं पूरी जानकारी के साथ । 

PWD क्या है ? 

दोस्तों pwd एक ऐसा विभाग है जो की प्रत्येक शहर का लोक निर्माण विभाग भी कहलाता है । लोक निर्माण विभाग का कार्य शहर में पानी से लेकर रास्तों में टूट फुट की मरम्मत करवाना होता है । पुरानी सड़कों की मरम्मत और नई सड़क निर्माण का कार्य भी pwd को ही सौंप जाता है । 

pwd एक government organisation है जो की राज्य सरकार के अंतग्रत काम करती है । जो की राज्य मे पनि , सड़क , बिल्डिंग निर्माण व मरम्मत आदि का कार्य करती है । जनता से संबंधित कोई भी कन्स्ट्रक्शन का कार्य भी इन्ही के द्वारा किया जाता है । 

राज्य को अच्छी तरह से साफ रखना एवं सरकारी बिल्डिंग जेसे स्कूल , अस्पताल , राजमार्ग एवं की रेपाइरिंग का पूरा ध्यान रखना भी इस विभाग का कर्तव्य है । पाइप्लाइन दलवाने के साथ साथ टूटे या कटे पाइप की मरम्मत करना भी इनका काम है । 

PWD की फूल फॉर्म क्या है?

PWD Full Form In Hindi

 दोस्तों सरकारी विभाग होने के साथ साथ pwd राज्य के सभी नागरिकों की समस्या का समाधान भी करता है । कुछ इस तरह इसका नाम भी है : 

P – PUBLIC 

W – WORK 

D – DEPARTMENT 

दोस्तों PWD का पूरा नाम “public work department “ है जिसको हम हिन्दी में “लोक निर्माण विभाग “ भी कहते हैं । 

PWD के मुख्य कार्य ?

दोस्तों pwd के कई सारे कार्य होते हैं , उन्मे से कुछ मुख्य कार्य है जो की pwd को करने होते हैं । जेसे की : 

1. पेयजल की व्यवस्था : दोस्तों यदि किसी भी राज्य में पानी की कमी हो रही है या नागरिकों को सही टाइम पर पानी नहीं पहुच प रहा है तो pwd तुरंत उस इलाके में पेयजल की व्यवस्था करती है । यदि किसी भी इलाके में पाइप्लाइन फट गई है जिसकी वजह से पानी की समस्या नागरिकों को झेलनी पद रही है । 

तो उसका तुरंत इलाज करना भी पीडबल्यूडी  के हाथ में है । 

2. सड़क / रोड निर्माण : दोस्तों जैसा की आप देखते हैं की गाँव या फिर किसी शहर में कोई भी सड़क या रोड यदि टूटी हो या उसमे जादा ही गड्ढे हो तो उसकी मरम्मत करना व नई सड़क का निर्माण करना भी pwd का कार्य है ।

किसी भी मंत्री या फिर किसी बड़े अधिकारी द्वारा जब कोई सड़क बनाने का ऐलान किया जाता है तब भी उसको पूरा करने की जिम्मेदारी इसी विभाग को दी जाती है ।    

3. पुल / हाइवै निर्माण : अपने छेत्र में आवश्यक पुलों का निर्माण करना व सड़क दुर्घटना से बचने के लिए अधिक पल बनाना भी पीडबल्यूडी का कार्य है । सड़क पर भीड़ भाड़ से बचने के लिए अधिक हाइवै का निर्माण करना भी pwd के दायरे में आता है । 

4. राज्य में से कचरे की सफाई करना : दोस्तों आपने देखा ही होगा की अक्सर राज्य के कई इलाकों पे लोग कचरे का ढेर लगा डटे हैं । तो उस जगह की सफाई करवाना भी pwd के अंतग्रत आता है । सभी इलाकों में से कचरा साफ करना एवं नाली को साफ करना भी इसका मुख कार्य है । 

निष्कर्ष : 

दोस्तों pwd एक government organisation है जो की लोक निर्माण के लिए स्थापित की गई है । इस विभाग का काम लोक निर्माण करना एवं लोगों की समस्याओं को दूर करना है । रोड , सड़क, बिल्डिंग , अस्पताल , हाइवै, पुल जेसे बड़े कन्स्ट्रक्शन के काम को देखना भी पीडबल्यूडी का काम है । 

public work department यानि लोक निर्माण विभाग राज्य सरकार के अंतग्रत काम करने वाला विभाग है जो की राज्य मे किसी भी काम को करने की ताकत रखता है । 

आज आपने क्या सीखा ? 

1. PWD क्या है ? 

2. PWD की फूल फॉर्म क्या है ? 

3. PWD के मुख्य कार्य ?

और जानिए :

Leave a Comment