OyeHindi

OyeHindi

RAS Full Form In Hindi

RAS full form in Hindi ? RAS क्या है ? RAS कैसे बना जाता है ? RAS का exam pattern क्या है ? RAS की सैलरी कितनी होती है ? RAS का कितना बड़ा पद है ? 

दोस्तों जब भी बात ऊंचे पद की नौकरी की होती है तो ras का नाम जरूर सामने त है । जब भी कोई एक इज़्ज़तदार नौकरी और देश की सेवा करने की बात करते है तो वह ras बनने की जरूर सोचता है । दोस्तों आके मन में सवाल जरूर आता होगा की आखिर ये ras है क्या ? इसका पेपर किस तरह का आता है ? 

आप ras से जुड़े कई सवाल अपने मन में सोचते होंगे । आज में लेकर आया हु ras से जुड़ी हर जानकारी सिर्फ हिन्दी मैं ।  तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं पूरी जानकारी के साथ । 

RAS क्या है ? 

दोस्तों ras राजस्थान सरकार के लिए एक बोर्ड है जो की इस राज्य के लिए प्रशासनिक अधिकारियों का चयन करता है । हर राज्य के अधीन एक सिलेक्शन बॉडी होती है ठीक उसी तरह ras भी राजस्थान के लिए सभी officer वर्ग के पदों का चयन करता है । 

RAS राजस्थान में एक बहोत ही सम्माननिय पद है , जिसके ऊपर एक तरह से पूरे राज्य को चलाने की जिम्मेदारी होती है । ये पद एक सिविल्यन श्रेणी मैं आता है , जो की राजस्थान राज्य में सबसे सर्वोच्च माना जाता है । ras की परीक्षा का आयोजन RPSC ( Rajasthan public service commission ) द्वारा किया जाता है । 

दोस्तों ias के बाद ras वालों के पास ही सबसे जादा पावर होती है । स्टेट लेवल पर सबसे बड़ी पोस्ट भी ras ही मानी जाती है । दोस्तों साल में एक बार इस पोस्ट पर चयन किया जाता है जिसमे की कई सारे स्टूडेंट्स इसकी परीक्षा देते हैं और जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा को पार कर लेते हैं उन्हे स्टेट लेवल पर प्रशासन में पद दे दिया जाता है । 

RAS की फूल फॉर्म क्या है ?  

RAS Full Form In Hindi

दोस्तों राज्य प्रशासन में एक सर्वोच्च पद होने साथ साथ ras का एक अलग रुतबा भी है । दोस्तों कुछ इसी तरह का इसका नाम भी है । ras की फूल फॉर्म जेसे : 

R – RAJASTHAN 

A – ADMINISTRATIVE 

S – SERVICE 

दोस्तों RAS का पूरा नाम “ Rajasthan administrative service “ है और इसे हुम हिन्दी में “राजस्थान प्रशासनिक सेवा” भी कहते हैं । 

RAS के लिए योग्यता ? 

दोस्तों कुछ इसी प्रकार से ras बनने के लिए आपको उसके योग्य भी होना पड़ेगा । ras एक प्रक्षाशनिक पद है जिसके लिए योग्यता है : 

 EDUCATIONAL QUALIFICATION – 1.  12वी पास किसी भी स्ट्रीम से  । 

                                                          2.   graduation किसी भी कोर्स से 🙁 bsc , bcom , ba , btech , bba , bca) आदि कोई भी डिग्री passing marks के साथ ।  

 AGE LIMIT – आपकी उम्र कम से कम 21 साल से लेकर 35 साल तक होनी चाहिए । तभी आप इस अरीक्षा को देने के योग्य हैं । 

दोस्तों लेकिन कुछ विशेष स्तिथियों में स्टूडेंट्स को उम्र में कुछ छूट भी दी जाती है जेसे : 

1. SC / ST ( MALE ) –  5 वर्ष 

2. SC / ST ( FEMALE ) – 10 वर्ष 

3. GENERAL WOMEN –  5 वर्ष 

4. WIDOW & DIVORCED WOMEN –  no limit 

दोस्तों यह कुछ ऐसे पैमाने हैं जिनको पार करके ही आप ras की परीक्षा में बैठ सकते हैं । दोस्तों आप male हैं या female आप कभी भी अपने उम्र के मुताबिक ras की परीक्षा दे सकते हैं । 

RAS का exam pattern ?  

दोस्तों यदि अब अपने ठान ही लिया है की आपको ras ही बनना है है तो आपको यह भी जानना जरूरी है की ras की परीक्षा प्रोसेस क्या है । किस तरीके से आप परीक्षा को दने वाले हैं । दोस्तों ras का exam 3 चरणों में होता है जिनको पार करने के बाद ही आप ras बन सकते हैं । 

1. PRELIMINARY EXAM – दोस्तों preliminary exam को हम प्रारम्भिक परीक्षा भी कहते हैं । दोस्तों यह एक ऐसी परीक्षा जो की हर स्टूडेंट को देनी होती है । इस exam में candidate से कुछ general knowledge तथा reasoning के सवाल पूछे जाते हैं । 

दोस्तों इसमे आपको कुछ बेसिक और कुछ हाई लेवल के सवाल ऊउचे जाएंगे जिनका अको समय के अनुसार उत्तर देना होगा । यह exam objective type होता है जिसमे की आपको 4 विकल्प दिए जाएंगे जिनमे से आपको एक सही विकल्प चुनना होगा । 

इस परीक्षा को पर करने के बाद ही अगले चरण में जा सकते हैं । 

2. MAINS EXAM – दोस्तों इसे हम मुख्य परीक्षा भी कहते हैं। जो भी candidate पहला चरण पार कर लेता वही इस exam में बैठ सकता है । इस exam का pattern , written में होता है । आपको हर सवाल का जवाद खुद लिखकर ही देना होता है । 

इस परीक्षा में अपसे अपने graduation के मुताबिक ही सवाल पूछा जाता है । candidate से उसके graduation subject से रिलेटेड ही प्रश्न किया जाता है । इसको पार करने के बाद तीसरे चरण में जा सकते हैं । 

3. INTERVIEW – दोस्तों दोनों चरण आर करने के बाद ही आपको interview के लिए बुलाया जाता है । interview के marks के अनुसार ही आपका सिलेक्शन किया जाता है । इंटरव्यू को आर करने के बाद ही आप सिलेक्शन के लिए नामित होते हैं । 

RAS में candidate का फाइनल सिलेक्शन prelims , mains और interview में प्राप्त हुये मार्क्स के बलबूते पर ही final merit बनाई जाती है । फाइनल मेरिट में नाम आ जाने के बाद ही candidate को ट्रैनिंग के लिए भेज जाता है। 

निष्कर्ष : 

दोस्तों ras एक बहोत ही बाद पद है । जिसके ऊपर कई सारी जिम्मेदारियाँ होती हैं और कई सारे कार्य करने होते हैं । ras राजस्थान राज्य की प्रशासनिक अधिकारियों की चयन समिति है जो की अपने परीक्षा के लेवल को पर करने के बाद ही candidate का सिलेक्शन करती है । 

RAS यानि Rajasthan administrative service एक प्रशासनिक अधिकारी का पद है जो की स्टेट लेवल पर सबसे सर्वोच्च पद भी माना गया है। इसकी परीक्षा 3 चरणों में कराई जाती है जिसको पार करने के बाद ही फाइनल मेरिट लिस्ट निकली जाती है । 

आज आपने क्या सीखा ?  

1. RAS क्या है ?  

2. RAS की फूल फॉर्म क्या है ?  

3. RAS के लिए योग्यता ? 

4. RAS का exam pattern ?  

और जानिए :

Leave a Comment