OyeHindi

OyeHindi

SEBI Full Form In Hindi

SEBI full form in Hindi ? SEBI क्या है ?  SEBI क्या काम करता है ?  SEBI के अध्यक्ष कौन है ?  SEBI को किसने बनाया ? 

दोस्तों अगर आप sebi जेसे शब्द को लेकर परेशान हैं । और आप ये जानना चाहते हैं की sebi क्या है  ओर ये क्या काम करती है तो आज आपको इस ब्लॉग में sebi से जुड़ी सारी जानकारी मिलने वाली है । तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं पूरी जानकारी के साथ । 

SEBI क्या है ? 

दोस्तों sebi यानि भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड एक ऐसा बोर्ड है जो की भारतीय शेयर बाजार को विनियमित करता है । शेयर बाजार के निवेशकों के हीतो की रक्षा करने और निवेशकों को उत्तम सरक्षण देने वाली संस्था भी sebi है । शेयर बाजार में नियंत्रण रखने का काम sebi द्वारा ही किया जाता है  ।

 दोस्तों sebi एक ऐसा बोर्ड है जो की भारतीय पूंजी बाजार को पूरी तरह से देख रेख करते हुए निवक्षकों की पूंजी की सुरक्षा भी करता है । और इतना ही नहीं बल्कि नए प्रावधानों के अनुसार अब किसी भी शेयर बाजार को मान्यता प्रदान करने का अधिकार भी केवल sebi को ही है । 

दोस्तों शेयर बाजार के किसी भी सदस्य के किसी भी बैठक मैं मताधिकार के संबंद में नियम बनाना तथा उसे संशोधित भी sebi द्वारा ही किया जाता है । 

SEBI की फूल फॉर्म क्या है ?

SEBI Full Form In Hindi

दोस्तों sebi जेसे बोर्ड के बारे में जानना आप लोगों के लिए बहोत ही जरूरी है । इस तरह आपको  इसकी फूल फॉर्म के बारे में पता होना भी आवश्यक है । दोस्तों sebi की फूल फॉर्म है :

S – SECURITIES and 

E – EXCHANGE 

B – BOARD of 

I – INDIA 

दोस्तों sebi का पूरा नाम “securities and exchange board of India” है ओर हम इसे हिन्दी में “ भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड” भी कहते हैं । 

SEBI की स्थापना ? 

दोस्तों sebi की स्थापना 12 अप्रैल 1988 को एक गैर संवेधनिक निकाय के रूप में हुई थी । परंतु दोस्तों 30 जनवरी 1992 संसद में भारत सरकार द्वारा सेबी अधिनियम 1992 पारित कर एक constitutional दर्जा  दिया गया था । 1992 में sebi को म्यूचूअल फंडों एवं स्टॉक मार्केट को नियंत्रण के दर्जे दिए गए । 

दोस्तों 1988 में जब sebi की स्थापना हुई थी जो sebi की प्रारम्भिक पूंजी कुल 7.5 करोड़ की थी । दोस्तों राशि कोई  सरकार द्वारा नहीं बल्कि 3 प्रमुख कॉम्पनियों के द्वारा दी गई थी जिसमे की idbi , icici , irci तीनों ने मिल कर के इस पूंजी को sebi की शुरुआत करने के लिए दिया गया था । 

दोस्तों sebi का मुख्यालय ( headquarter ) मुंबई के बांद्रा कुर्ला परिसर में स्थित  है । और इसके अलावा 4 छेत्रीय कार्यालय भी हैं जो की delhi , kolkata , ahmedabad , और chennai में स्थित है । 

SEBI के कार्य ? 

दोस्तों sebi के कुछ खास कार्य हैं जिनको जानना अपके लिए बेहद जरूरी है । जेसे :

  1. security जारी करना : दोस्तों ज़्यादार कॉम्पनियाँ फंड जुटाने के लिए शेयर जारी करती हैं । security जारी करने वाली कॉम्पनियाँ स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होती हैं तो इस कारण sebi यह सुनिश्चित करता है की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश आईपीओ और अनुवर्ती सार्वजनिक एफपीओ जारी करना स्वस्थ तरीके से किया जा सकता है 
  1. निवेशकों और व्यापारियों की सुरक्षा करना : हम सब यह बात तो जानते ही हैं की शेयर बाजार सिर्फ व्यापारियों और निवेशकों की बदौलत ही चल रहा है । तो आप तौर पर निवेशकों और व्यापारियों की सुरक्षा करना भी बहोत जरूरी हो गया है । sebi यही सुनिश्चित करता है की निवेशक किसी भी शेयर बाजार में धोकधड़ी या फ्रॉड का शिकार न बने । 
  1. बीचोंलियों पर नजर : दोस्तों sebi शेयर बाजार में मध्यस्थ के रूप में काम करता है ताकि यह सुनिश्चित कर सके की बाजार में सभी लेनदेन सही और सुझारू तरीके से हो । वित्तीय मध्यस्त पर हर तरीके से नजर रखना भी sebi का ही काम है । 

SEBI के अध्यक्ष ?

दोस्तों sebi प्रबंदन उसके अध्यक्षों द्वारा किया जाता है । sebi के सम्पूर्ण 6 मेम्बर होते हैं जिसमे से 1 अध्यक्ष होता है ओर बाकी के 5 मेम्बर के अलग अलग कार्य होते हैं। 

1. एक अध्यक्ष जिसका कार्यकाल 3 वर्ष का होता है और आदिकतं उम्र 65 होती है । अध्यक्ष का चयन भारत सरकार द्वारा किया जाता है । 

2. इसमे 2 सदस्य वित्त मंत्रालय के होते हैं । जो की lifetime के लिए होते हैं । 

3. एक सदस्य रिजर्व बैंक ( rbi ) का होता है। और ये भी lifetime के लिए होता है । 

4. एक सदस्य कानून मंत्रालय का होता है जिसका कार्यकाल भी lifetime तक ही होता है । 

दोस्तों इस समय पर sebi के अध्यक्ष mr.ajay tyagi  हैं ।

निष्कर्ष : 

दोस्तों आज के इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है की sebi एक एस बोर्ड है जो की शेयर बाजार में निवेशकों की सुरक्षा करता है ओर उनकी पूंजी का पूरा ध्यान एकहट है । सेबी में कुल 6 सदस्य रहते हैं जिसमे से एक अध्यक्ष होता है । दोस्तों इसकी शुरुआत 1988 में 7.5 करोड़ में 3 कॉम्पनियों ने मिलकर की थी 

उसके बाद से आज तक यह बोर एक बहोत बाद और मजबूत बोर्ड बन चुका है । sebi यानि ( securities and exchange board of india ) का मुख्यालय मूमै में है । दोस्तों sebi मध्यस्त वर्ग में काम करते हुए सभी दलाल , उपदलाल जेसे सभी गतिविधिओ पर नजर रखता है 

आज अपने क्या सीखा ?

1. SEBI क्या है ? 

2. SEBI की full form क्या है ?

3. SEBI की स्थापना ? 

4. SEBI के अध्यक्ष ?

और जानिए :

Leave a Comment