SHO Full Form In Hindi

SHO full form in Hindi ? SHO कौन होता है ? SHO क्या काम करता है ? SHO कैसे बन सकते हैं ? SHO को कितनी सैलरी मिलती है ?

दोस्तों जब भी बात पुलिस पुलिस से जुड़ी किसी भी पोस्ट की होती है तो sho नाम हर जगह लिया जाता है । आपने sho शब्द कही न कही से सुना ही होगा । लेकिन कभी न कभी आप ये भी सोचते होंगे की आखिर ये sho है क्या ? इसका काम क्या होता ? और sho से जुड़े कई सवाल अपके मन मे जरूर आते होंगे । 

और इस ब्लॉग के अंत में हम आपको यह बताएंगे की sho बनने का आपका निर्णय सही साबित होगा या गलत ? 

तो आज में आपको sho से जुड़े हर सवाल का जवाब देने वाला हूँ । तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं उरी जानकारी के साथ । 

SHO क्या है ? 

दोस्तों sho एक ऐसा पद है जो की पुलिस महकमे का सबसे कीमती पद भी मन जाता है । दोस्तों sho एक पुलिस स्टेशन का in-charge होता है । दोस्तों sho के अन्डर में एक पूरी पुलिस टीम काम करती है । जिसमे की si , head constable, constable और asi जेसे अधिकारी शामिल होते हैं । 

दोस्तों sho अपने पुलिस ठाणे की देखरेख के साथ साथ कानूनी व्यवस्था को भी बनाए रखता है । sho केवल अपने ठाणे की सुरक्षा ही  नहीं बल्कि अपने स्टेशन में होने वाली हर वारदात की खबर भी रखता है तथा किसी भी प्रकार की कानूनी उथल पुथल में सबसे पहले फ़ैसल लेना भी इसी का काम होता है । 

जिस इलाके के पुलिस स्टेशन मे वह काम करता है उस इलाके का वह प्रमुख या अधिकारी भी मन जाता है । जिसके साथ ही वह अपने इलाके में अपराधों की जांच करता है। दोस्तों sho को अपने पुलिस स्टेशन की तरफ से अदालत में पेश होने का अधिकार भी होता है । 

SHO की फूल फॉर्म क्या है ?

SHO full form in Hindi 

दोस्तों अपने यह तो जान ही लिया है sho क्या और कौन  होता है लेकिन अब आपको यह जानने की भी जरूरत है की sho की फूल फॉर्म यानि sho का पूरा नाम क्या है :

S – STATION 

H – HOUSE

O – OFFICER 

 दोस्तों sho का पूरा नाम “station house officer” होता है और हम इसे हिन्दी में “स्टेशन हाउस अधिकारी” भी कहते हैं । 

SHO क्या काम करता है ? 

दोस्तों sho एक अधिकारी होने के नाते अपने दिए गए सभी कामों को पूरी तरह से करता है । दोस्तों sho जितना बड़ा पद है उतना ही ज्यादा इनको दिया जाता है । दोस्तों sho के कार्य कुछ इस प्रकार हैं :

1. अपने पुलिस स्टेशन के इलाके में अपराधों की पूरी तरह से जांच करना तथा कानून व्यवस्था को बनाए रखना । 

2. अपने इलाके के किसी भी केस को लेकर अदालत में पेश होना । 

3. अपने छेत्र में आ रहे रेल्वे स्टेशन की देख रेख करना । 

4. अपने से छोटी ओसत के अधिकारियों को संभालना एवं उनके साथ मिलकर काम करना । 

SHO कैसे बन सकते हैं ? 

दोस्तों सारी जानकारी लेने के बाद यदि अब आप भी sho बनने की सोच रहे हैं । तो आपको बात देना चाहता हु की sho की कोई भी direct entry नहीं होती है । आपको इस पद तक पहुचने के लिए बहोत महनत करनी होगी। दोस्तों sho एक अधिरकी लेवल का पद है जिसके कंधे पर 3 star निर्धारित होते हैं । 

दोस्तों 3 star होने के साथ साथ बाहरी कंधे पर नीली तथा लाल कलर का रिबन भी लगा होता है । दोस्तों इतना सुन कर समझ ही गए होंगे की आपको यहा तक पहुचने के लिए क्या क्या करना होगा । दोस्तों यह तक आफूचने के लिए आपको पहले police में भर्ती होना होगा । 

पुलिस में आप कसीस भी पद पे भर्ती हो सकते हैं लेकिन दोस्तों sho के सबसे करीबी पद जो है वो है si ( sub- inspector) । जिसके बाद आप सीधा sho बन सकते हैं । दोस्तों promote होते होते ही आप sho तक पहुच सकते हैं । यदि या si रहकर सही तरीके से पूरी ईमानदारी के साथ अपनी ड्यूटी करते हैं तो आप जल्दी ही sho बन सकते हैं । 

SHO को कितनी सैलरी मिलती है ?

दोस्तों sho एक बड़ा पद है जिसमे की कई सारी जिम्मेदारियाँ भी निभानी पड़ती हैं लेकिन दोस्तों इसके लिए आपको याची खासी तनखा भी दी जाती है। दोस्तों sho का वेतन 27,000 से लेकर 104,400 तक दिया जाता । दोस्तों यह आपके काम और ड्यूटी करते हुए समय पर निर्भर होता है । 

निष्कर्ष :

दोस्तों आज के इस ब्लॉग से निष्कर्ष यह निकलता है की sho एक आधिकारिक पोस्ट है जो की एक ईमानदार और जिम्मेदार व्यक्ति को ही सौंपी जाती है । पुलिस स्टेशन का हेड होने के नाते अपने इलाके में हो रहे सभी अपराधों को रोकना भी sho का काम है । पूरी टीम को अपने साथ लेकर चलना तथा सभी कानूनी व्यवस्थाओं को बनाए रखना भी sho का ही काम है । 

sho यानि ( स्टेशन हाउस ऑफिसर ) का पद si की ड्यूटी को पूरा करने के बाद ही दिया जाता है । इसकी कोई भी direct entry किसी भी महकेमे में नहीं होती । दोस्तों अपने काम को अच्छे से करने के लिए इनका वेतन 27000 – 104400 तक होता है । 

तो दोस्तों sho बनने का आपका निर्णय बिल्कुल सही साबित होता है । 

आज आपने क्या सीखा ?

1. SHO क्या है ? 

2. SHO की फूल फॉर्म क्या है ?

3. SHO क्या काम करता है ? 

4. SHO कैसे बन सकते हैं ? 

5. SHO को कितनी सैलरी मिलती है ?

और जानिए :

Leave a Comment