OyeHindi

OyeHindi

SMS Full Form In Hindi

SMS Full Form In Hindi ? SMS क्या है? SMS केसे भेज जाता है? SMS का इतिहास क्या है? SMS ने दुनिया भर मैं क्या क्रांति लाई? SMS द्वारा हम भेज सकते हैं?

दोस्तों sms के बारे में आने भोट सुन है। sms क्या है आप मे से बहोत लोगे ये भी जानते होंगे । लेकिन डोसोट कुछ एसी चीजे हैं जो आप sms के बारे में अभी जानते होंगे।  अगर आप sms से जुड़ी हर जानकारी लेना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह या गए हैं। आज इस ब्लॉग में मैं आपको सब कुछ बताने जा रहा हु । तो आइए शुरू करते है पूरी जानकारी के साथ ..  

SMS क्या है?

दोस्तों sms एक एसी सर्विस है जिससे की आपको ओर दुनिया भर के लोगों को बहोत लाभ होता है। sms द्वारा आप दुनिया भर मे काही भी किसी भी तरह का सन्देस भेज सकते हैं। sms जेसी सर्विस बहोत से लोगों का काम आसान कर देता है 

दोस्तों आप अपने घर बेथकर दुनिया के किसी भी कोने में sms भेज कर अपना  संदेश वह तक पहुच सकते हैं । 

इतना ही नहीं बल्कि आप दूसरी तरफ से अपने पास तक सन्देस मँगवा  भी सकते हैं। आप sms द्वारा एक दूसरे से बात चीत भी कर सकते हैं ।

SMS की फूल फॉर्म क्या है ? 

SMS Full Form In Hindi

दोस्तों आपने sms के बारे में तो बहुत सुना है । लेकिन आज मई आपको बताऊँगा की sms की फूल फोरम क्या है। दोस्तों sms की फूल फॉर्म है:

S – SHORT

M – MESSAGING 

S – SERVICE 

दोस्तों sms को short messaging service कहा जाता है ओर हिन्दी मैं हम इसे  “संक्षिप्त संदेश सेवा “ भी कहते हैं। 

SMS का इतिहास ?

दोस्तों sms एक संक्षिप्त संदेश सेवा है जिसका आविष्कार 1984 में friedhelm hillebrand ओर bernard ghillebaert ने किया था। दोस्तों यह पहली एसी कंपनी थी जिसने sms जेसी सुविधा को आप लोगों के लिए उपलब्द कराया था। आप किसी भी व्यक्ति या कंपनी को 160 शब्द का sms अपने मोबाईल द्वारा भेज सकते हैं ।

दोस्तों पहले ये सुविधा बस कुछ चुनिंदा कंपनी के लिए ही कराई गई थी। लेकिन आज ये सुविधा हर telecom company के लिए उपलबत है। आप किसी भी smart या keypad वाले फोन में इस सुविधा का आनंद ले सकते हैं। आज के समय में आप jio, vodafone, idea, airtel, जेसे बड़े network पर भी इसका इस्तमल कर सकते हैं। 

 आज के समय में SMS का उपयोग काम या जादा ?

दोस्तों आपने खुद भी आज़माया होगा की एक समय पर sms का दौर या गया था । दुनिया भर के लोग sms जेसी सुविधा का आनंद उठाने लगे थे । लेकिन आपने यह भी आज़माया होगा की आज कल कोई भी sms का उपयोग या उसके बारे में बात नहीं करता है । दोस्तों क्या आपको पता है की एस क्यू हुआ? 

तो में आपको बताना चाहता हु की  sms जेसी सुविधा को आज कल इस्तमल की जाने वाली  messaging service ने काम कर दिया है । दोस्तों आप सब भी जानते हैं की messaging apps जेसे की whatsapp, facebook , instagram इनका उपयोग कितनी तेजी से दुनिया भर में हो रहा है। इन apps के चलते लोगों ने sms की सुविधा को कम कर दिया है। 

SMS के कम  उपयोग का सबसे बड़ा कारण ?

दोस्तों माना आपको ये तो बात दिया है की दिन ब दिन sms का उपयोग किस तरीके से पूरे दुनिया भर मे कम हुआ। लेकिन इसका एक सबसे बड़ा कारण भी है जो की है sms करने मे 160 शब्द की limitation । जे हाँ दोस्तों आज कल आपको बिना किसी रुकावट के message भेजने की जरूरत पड़ती है जो की sms नहीं करने देता है।

इसमे आप केवल 160 शब्दों तक ही कुछ लिख सकते हैं। वहीं तमाम messaging apps द्वारा आप बिना किसी लिमिट के कितना भी बड़ा message भेज सकते हैं । तो दोस्तों इस कारण के चलते sms का उपयोग धीरे धीरे खतम होता दिख रहा है। 

SMS से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी। 

1. SMS का आविष्कार 1984 में Friedhelm Hillebrand ओर Bernard Ghillebaert के द्वारा हुआ। 

2. SMS द्वारा आप दुनिया भर में किसी से भी बतें कर सकते हैं । 

3. SMS का उपयोग सबसे पहले nokia कंपनी द्वारा किया गया था। 

4. SMS पहले सिर्फ GSM users के लिए बनाया गया था । 

5. SMS से आप केवल 160 शब्दों तक का संदेश हेज सकते हैं। 

आज आपने क्या सीखा ?

1. SMS क्या है?

2. SMS की फूल फॉर्म क्या है ? 

3. SMS का इतिहास ?

4. आज के समय में sms का उपयोग काम या जादा ?

5. SMS के कम  उपयोग का सबसे बड़ा कारण ?

6. SMS से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी।

और जानिए :

Leave a Comment