OyeHindi

OyeHindi

SSC Recruitment Scam In Hindi? कितनो का हक छीना पार्था चैटर्जी ने ? (In Detail)

SSC Recruitment Scam? SSC Recruitment Scam Kya Hai ? SSC Recruitment Scam के पीछे कौन है ? Consequences of SSC Recruitment Scam ?

दोस्तो न्यूज चैनलों पे, अखबार पे और सोशल मीडिया पे आज कल जो सबसे बड़ा मुद्दा चल रहा है वो है SSC Recruitment Scam।

दोस्तो आज हम आपको SSC Recruitment Scam के बारे में सभी जानकारियां प्रदान करेंगे। हम आपको बताएंगे की SSC Recruitment Scam क्या है ?

 Person behind the SSC Recruitment Scam, Consequences of SSC Recruitment Scam और ये क्यों हुआ ? SSC Recruitment Scam In Hindi? 

दोस्तो सभी जानकारियां जान ने के लिए जुड़े रहिए हमारे इस आर्टिकल SSC Recruitment के अंत तक।

तो चलिए दोस्तो शुरू करते है हमरा आज का टॉपिक।

SSC Recruitment Scam Kya Hai?

दोस्तो ये scam आज या कल नही शुरू हुआ है। इस scam ki नीव 2013 मे ही रखी जा चुकी थी जब पश्चिम बंगाल स्कूल सर्विस कमीशन(SSC) द्वारा नए अध्यापकों के नियुक्ति के लिए सूचनाएं जारी की गई।

दोस्तो अध्यापकों को भारती का सिलसिला 2016 में शुरू किया गया जब पार्था चैटर्जी पश्चिम बंगाल के उच्च शिक्षा एवं स्कूल शिक्षा विभाग के प्रभारी मंत्री थे।

दोस्तो पीड़ितों ने ये इल्जाम लगाया है की जिन व्यक्तियों के अंक कम आए थे उन्हें merit list में high रैंक दी गई है जबकि जिन आवेदको के अच्छे अंक आए थे, उनका कहीं नाम ही नही है।

यही नहीं दोस्तो, जो लोग मेरिट लिस्ट में थे भी नही, उन्हें भी appointment letter (नियुक्ति पत्र) दिया गया है।

दोस्तो बंगाल सरकार ने 2016 में सरकारी विद्यालों में 13,000 नए Group-D स्टाफ को नौकरी पे लगाने का आदेश जारी किया था और इसकी भारती 2019 में बंद की जानी थी।

मगर कई petitioners (याचिकाकर्ताओं) ने ये दावा किया है की कम से कम 500 लोगो को 2019 के बाद भी भर्ती किया गया है।

दोस्तों अब SSC Recruitment Scam जानने के बाद हम आपको आगे इसके पीछे कौन है और ये कैसे किया गया वो सब बताने वाले है । 

SSC Recruitment Scam ke peeche kaun hai ?

SSC Recruitment Scam में सबसे ऊंचा नाम पश्चिम बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री Partha Chatterjee का आ रहा है। और यहीं नहीं इनकी सहायक Arpita Mukherjee का नाम भी खूब उभर कर आ रहा है।

SSC Recruitment Scam me kya hua ?

दोस्तो जब CBI द्वारा जांच हुई तो उस से ये पता लगा की बंगाल के सरकारी विद्यालो में 269 प्राइमरी स्कूल टीचर्स की भारती फर्जी है। 

ये भी पता चला है की जिन लोगो का TET qualify नही हुआ या को अनुचित कैंडिडेट थे, उन्हें प्राइमरी स्कूलों में असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पे रखा गया है।

जिन लोगो ने पेपर खाली छोड़ा है और सिर्फ अपनी निजी डिटेल्स लिखी हैं उन्हें भी असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पे नियुक्त किया गया है।

SSC Recruitment Scam की जांच  ?

दोस्तो फिलहाल SSC Recruitment Scam का कैसे CBI और ED की जांच में हैं। ये इस केस से जुड़ी हर कड़ी सुलझाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

दोस्तो ऐसी ही जांच से ED को पार्था चटर्जी की सहायक Arpita Mukherjee के घरों से अभी तक 50 crore रुपए, बहुत सारा सोना प्राप्त हुआ।

यही नहीं दोस्तो, जांच पड़ताल पे अर्पिता के घर से 20 मोबाइल फोन, फॉरेन करेंसी, और WBSSC के कई कागज़ात और कई बच्चो के admit card bhi बरामद हुए।

Consequences of SSC Recruitment Scam ?

सबसे पहला और सबसे बड़ा नुकसान तो उन कैंडिडेट्स को हुआ जिन्होंने मेहनत करके अच्छे अंक लाए थे। उनकी सालो की मेहनत कुछ धोकेबाजों की वजह से मिट्टी में मिल गया।

इतने साल हो गए मगर उन्हें अभी भी न्याय नहीं मिला। वे आज भी धरनों पर बैठे हैं, अपने हक की मांग के लिए।

ये तो था रोज़गार का नुकसान, पर अगर ये घोटाले ऐसे ही चलते रहेंगे तो सबसे ज्यादा नुकसान बच्चो को होगा। शिक्षा हर बच्चे का हक है और उसमे भी मज़ाक और मिलावट होने लगी तो उनकी नीव ही खराब हो जाएगी।

Summary : 

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल ‘SSC Recruitment Scam In Hindi’ में SSC Recruitment Scam के बारे में सभी जरुरी जानकारियां देने की पूरी कोशिश की है।  

आज हमने आपको बताया की SSC Recruitment Scam Kya Hai, Person behind the SSC Recruitment Scam, Consequences of SSC Recruitment Scam और ये क्यों हुआ।

दोस्तों इसी के साथ हमारा आज का टॉपिक SSC Recruitment Scam ख़त्म हुआ और हम उम्मीद करते हैं की आपको आज का टॉपिक बहुत पसंद आया होगा

इसी के साथ खत्म होता है हमारा आज का टॉपिक SSC Recruitment Scam अगर आपको पसंद आया हो तो शेयर जरूर करें ।

इसे भी पढ़ें :

Arpita Mukherjee कौन हैं ?

FAQ: 

What is the Full Form of WBSSC ?

दोस्तो WBSSC की फुल फॉर्म होती है West Bengal School Service Commission‘,

Who is behind the SSC Recruitment Scam?

दोस्तो इस घोटाले ke पीछे सबसे बड़ा हाथ पूर्व शिक्षा मंत्री Partha Chatterjee और उनकी aide Arpita Mukherjee का माना जा रहा है।

Who is investigating the SSC Recruitment Scam?

SSC Recruitment Scam की जांच CBI और ED द्वारा की जा रही है।

Who is affected by the SSC Recruitment Scam?

दोस्तो इस घोटाले में दोनो लोगो का सबसे ज्यादा नुकसान हुआ, एप्लीकेंट्स जिन्होंने जॉब के लिए अप्लाई किया था और बच्चे जिन्हे फर्जी अध्यापक पढ़ा रहे हैं।

When did SSC Recruitment Scam started ?

दोस्तो ये SSC Recruitment Scam साल 2014 से ही चालू है।

Leave a Comment