SST Full Form In Hindi ? तो इसलिए एसएसटी पढ़ाया जाता है ? (In Detail)

SST Full form in Hindi ? SST Kya Hai ? SST Full Form ? SST क्यों पढ़ाया जाता है?

दोस्तो आपने आपने स्कूल के दिनों में SST नाम का एक विषय जरूर पढ़ा होगा। यह एक ऐसा Subject है जो सबने अपनी जिंदगी में सेकेंड्री स्कूलों में पढ़ा हुआ है। 

तो दोस्तो यदि आपको SST Full Form जाननी है तो हमारा पूरा article जरूर पढ़ें।  इस आर्टिकल में हम आपको SST सब्जेक्ट से जुड़ी हर जानकारी के बारे में बताएंगे। 

तो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की SST Full Form ? SST Kya Hai ? और इन्ही कुछ सवालों जैसे कुछ और सवालों का जावब आज हम आपको दने वाले हैं ।

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं SST Full Form In Hindi पूरी जानकारी के साथ ।  

SST Kya Hai ?

दोस्तो SST हम सभी के स्कूलों में चौथी कक्षा से लेकर दसवीं कक्षा में पढ़ाई जाती है। SST एक ऐसा सब्जेक्ट है जो junior classes (कक्षा 5वी तक) में एक combined subject की तरह पढ़ाया जाता है जबकि बड़ी कक्षाओं में sst को तीन sub parts मे बाटा जाता है। 

भारतीय education system के अनुसार इस विषय में history (इतिहास), geography (भूगोल), political science (राजनीति विज्ञान) सहित humanities (मानविकी) के कई क्षेत्र शामिल हैं।

दोस्तों आपने ये तो जान ही लिया होगा की SST क्या है ? चलिए दोस्तों अब हम आपको बताते हैं की SST Full Form क्या है । 

SST Ka Full Form ? इसका पूरा नाम क्या है ?

दोस्तो आपने ये तो जान लिया की SST Subject आखिर है क्या, आइए अब जानते है की SST Ka Full Form Kya Hai ? तो दोस्तों SST Full Form Hai :

S – Social 

ST – Studies

SST Full Form In Hindi ?

दोस्तो आपने अंग्रेजी में तो SST की फुल फॉर्म जान ली, आइए अब देखते है की हिंदी में इस विषय का क्या नाम है। इस विषय को हिंदी में सामाजिक अध्ययन कहते हैं।

SST = Social Studies / सामाजिक अध्ययन

SST Importance ? क्यू पढ़ाया जाता है ?

  1. SST ऐसा विषय है जो हमारे आस पास हो रहे physical और social घटनाओं को हमसे रूबरू करवाता है। इस विषय के द्वारा हम अपने आस पास के वातावरण और हमारे आस पास हो रही राजनीतिक घटनाओं को खूब अच्छे से जान पाते हैं।
  1. यह विषय हमे पढ़ना इसलिए जरूरी है क्योंकि ये हमे इस समाज के बारे में जानकारी देता है जिस समाज में हम रहते है।
  1. यह विषय समाज में एक व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति से जोड़ के रखने में मदद करता है।
  1. SST की मुख्य definition यही है जो एक इंसान की सही से जांच और उसका सही वर्णन करे।
  1. यह निम्नलिखित विषयों का मिश्रण है :
  1. History
  1. Geography
  1. Political Science (Civics)
  1. Economics
  1. Sociology
  1. Social Psychology, etc

Summary 

दोस्तो आज हमने SST Full Form में हमने SST Subject के बारे में सभी जानकारियां जानी। हमने जाना की SST Kya Hai ? SST Full Form क्या है ? और इसे क्यू पढ़ाया जाता है ? 

इस आर्टिकल में हमने ये भी जाना की SST Subject की फुल फॉर्म social studies होती है जिसे हम हिंदी में समाजिक अध्ययन भी कहते हैं। इस विषय का हमारी जिंदगी में बहुत महत्व है क्योंकि ये हमे हमारे समाज, हमारी आस पास की व्यवस्था और उनके नियमो के बारे में बताती है।

SST यूं तो एक सिंगल सब्जेक्ट माना जाता है, मगर छटी कक्षा के बाद इसे मुख्य रूप से तीन सब विषयों में बाटा जाता है। यह तीन विषय हमारी संस्कृति, इतिहास, आज, हमारे आस पास के भूगोल और सभी तरह की राजनीतिक व्यवस्थाओं के बारे में हमे जानकारी देते है। 

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल SST Full Form In Hindi में अपने जाना की SST Full Form ? SST Kya Hai ? SST Subject Importance जैसी कई सारी बाते हमने आपको बताई हैं । 

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ हमारा आज का आर्टिकल SST Full Form In Hindi पसंद आया होगा और आपको अपने सभी सवालों का जवाब आसानी से मिल गया होगा । 

मिलता झूलता :

ALU FULL FORM

RO FULL FORM

PBKS FULL FORM

VIVA FULL FORM

UPPSC FULL FORM

FAQ :- 

Ques – 1

SST Subject Full Form ?

Ans – SST की full form ‘Social Studies’ होती है।

Ques – 2 

Subjects In SST ?

Ans – SST के अंदर स्कूलों में पढ़ाए जाने वाले तीन subject है : history, civics और geography

Ques – 3 

SST ko hindi me kya kehte hai ?

Ans – SST को हिंदी में ‘सामाजिक अध्ययन’ कहते हैं।

Leave a Comment