OyeHindi

OyeHindi

TATA Full Form In Hindi

TATA full form in Hindi? TATA क्या है ? TATA को किसने बनाया ? TATA की स्थापना कैसे हुई ? TATA की कितनी कॉम्पनियाँ है ? TATA ग्रुप का अध्यक्ष कौन है ?  

दोस्तों आप जब भी किसी कंपनी में नौकरी करने की सोचते हैं या फिर कभी भी शेयर बाजार मैं पैसा लागतें हैं तो आप tata जेसी बड़ी कंपनी के बारे में जरूर सोचते हैं । दोस्तों tata ग्रुप से जुडने से पहले आपको कुछ बाते जानना बहोत जरूरी है । 

आज के इस ब्लॉग में आपको tata group से जुड़ी हर जानकारी देने वाला हु । tata group केसे काम करता है और इससे केसे जुड़ें ये म आज आपको बताने वाला हु । 

और इतना ही नहीं मई आपको यह भी बताऊँगा की tata ग्रुप से जुडने का आपका फैसला सही है या गलत । तो चलिए दोस्तों शुरू करते है पूरी जानकारी के साथ। 

तो आज हम आपको बताने वाले हैं की TATA Full Form Kya Hai ? TATA Companies के बारे मे भी हम आपको आज बताएंगे । तो चलिए हसुरु करते TATA Full Form ।

TATA क्या है ?

दोस्तों tata group एक समूह है जो की भारत की कई बड़ी कॉम्पनियों को चला रहा है । दोस्तों tata एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो की विश्व के छह बड़े महाद्वीपों में से 100 से भी अधिक देशों में काम करता है । टाटा समूह बाजार पुंजिकरण और राजस्व द्वारा भारत की सबसे बड़ी कंपनी में से एक है । 

टाटा समूह का मुख्यालय मुंबई में स्तिथ है । दोस्तों tata group की प्रमुख होल्डिंग tata sons के पास है । tata sons की पूंजी का 60% सामाजिक सुधार एवं विकास जेसे कार्यों के लिए दे दिया जाता है । दोस्तों टाटा समूह की कई बड़ी कॉम्पनियाँ है जो की दुनिया भर में कई हजार करोड़ का व्यापार कर रही है । 

दोस्तों टाटा समूह का मुख्यालय भारत में होने के साथ साथ कुल 30 कंपनियां है जो की टाटा समूह के द्वारा चलई जा रहीं है । इनमे से कुछ कॉम्पनियों की जानकारी हम आपको आगे देंगे । 

TATA Full Form ?

दोस्तों टाटा समूह के बारे में जनने के बाद अको यह जानना भी जरूरी है की इसका नाम टाटा केसे और किसके उपर रखा गया । दोस्तों tata का फूल फॉर्म “named after Jamsetji Nusserwanji TATA” रखा गया है । और इसे हम हिन्दी में इसका मतलब “जमशेदजी नुसर्वणजी टाटा के नाम पर रखा गया है” । 

TATA History ? 

दोस्तों टाटा समूह की स्थापना की पता 1868 से लगाया जाता है जब जमशेदजी टाटा ने ब्रिटिश भारत में बंबई के अंदर कपास के कंपनी का व्यापार शुरू किया था । दोस्तों ऐसा मन जाता है की 1870 में जमशेदजी टाटा ने महज 21000 रुपए से अपने पिताजी के साथ व्यापार से जुड़े थे । 

दोस्तों 1904 में जमशेदजी के गुजर जाने के बाद टाटा समूह को उनके बेटे दोराबजी टाटा ने संभाल । अपने इट के सपने को पूरा करते हुए उन्होंने tisco की स्थापना कड़ी थी । टाटा स्टील का व्यापारिक कार्यालय लंदन में खोला गया था । 

दोराबजी टाटा की मृत्यु के बाद उनके बेटे jrd tata को चेयरमैन बनाया गया।  दोस्तों उस समय तक टाटा समूह की संपत्ति 5 बिलियन डॉलर की हो चुकी थी । इसी के साथ साथ टाटा समूह और शक्तिशाली होता गया और दुनिया भर में अपनी कई सारी शाखाएं निर्मित करता गया । 

Chairman of TATA ?

दोस्तों अपने अध्यक्ष को लेकर टाटा समूह की बहोत ही खास बात है । वो यह है की टाटा समूह का सदस्य ही टाटा समूह का चेयरमैन बनाया जाता है और टाटा संस का अध्यक्ष ही टाटा समूह का अध्यक्ष होता है । दोस्तों वर्तमान में टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा हैं । 

रतन टाटा इस कंपनी के ऐसे अध्यक्ष हैं जो की पिछले 50 साल से टाटा समूह के साथ जुड़े हुए हैं । और पिछले 21 सालों से टाटा समूह के अध्यक्ष पद पर बेटहे हुए हैं । दोस्तों jrd tata के मरने के बाद रतन टाटा ने ही टाटा समूह को चलाया और यह तक पहुचाया । 1991 से रतन टाटा ने टाटा समूह को चलाने की जिम्मेदारी ली थी । 

TATA Companies List ?

दोस्तों टाटा समूह की कुल 96 कॉम्पनियाँ है जो की 7 अलग अलग छेत्रों में सक्रिय हैं । दोस्तों 96 में से कुल 27 की public listed कॉम्पनियाँ हैं । उन्मे से कुछ बड़ी कॉम्पनियों के नाम है : 

  1. Tata consultancy services 
  2. Tata motors 
  3. Tata industries 
  4. Tata steel
  5. Tata autocomp system ltd.
  6. Tata power 
  7. Tata consumer products 
  8. Tata chemicals 
  9. Tata communications 
  10. Indian hotels company ltd.
  11. Tata cliq 
  12. Voltas 
  13. Taj hotels 
  14. Tata teleservices 
  15. Croma 

दोस्तों इन्ही कुछ कॉम्पनियों की तरह और भी कई कॉम्पनियाँ है जो की टाटा समूह के द्वारा ही चलाई जा रहीं है । 

Summary :

आज के इस आर्टिकल से यह निष्कर्ष निकलता है की tata full form क्या है ? TATA समूह भारत का सबसे बड़ा  समूह है जो की भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो की दुनिया के 100 से भी ज्यादा देशों में अपना व्यापार कर रही है । जमशेदजी टाटा द्वारा ही टाटा समूह कि स्थान हुई थी । 

टाटा समूह के वर्तमान के अध्यक्ष रतन टाटा जी है। जो को पिछले 50 साल से इससे जुड़े हुए हैं । jrd tata के बाद रतन टाटा ने ही टाटा समूह को संभाला और आगे बढ़ाया । दोस्तों टाटा समूह की 96 कॉम्पनियाँ है जो की जोरों शोरों से अपना व्यापार आगे बढ़ रही है । 

तो दोस्तों टाटा समूह से जुडने का आपका फैसला बिल्कुल सही साबित होता है । क्युकी दोस्तों टाटा जेसे समूह से जुड़ना बहोत ही सौभाग्य की बात है । टाटा एक बहोत ही बाद और सफल ब्रांड है जिससे जुडने के लिए बड़ी ही मेहनत से काम करना होता है । टॉप आज का हमारा आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा ?

उम्मीद करता हूँ की हमार आज के ब्लॉग TATA Full Form में आपको अपने सारे सवालों क जवाब आसानी से मिल गया होगा । तो दोस्तों यही खतम होता है TATA Full Form

आज अपने क्या सीखा ?

1. TATA क्या है ?

2. TATA की फूल फॉर्म क्या है ?

3. TATA का इतिहास ? 

4. TATA का चेयरमैन कौन है ?

5. TATA समूह की कॉम्पनियाँ

और जानिए:

Leave a Comment