OyeHindi

OyeHindi

TVS Full Form In Hindi

TVS full form in Hindi ? TVS क्या है ? TVS को किसने बनाया ? TVS का इतिहास क्या है ? TVS का मालिक कौन है ? TVS को कौनसे पुरुस्कार मिल चुके है ? 

दोस्तों अपनी रोज की दिनचर्या में आपको अपने वाहन की जरूरत पड़ती है । कभी कभी आप एक नया वाहन लेने की भी सोचते हैं । दोस्तों जब भी आप 2 पहिया या 3 पहिया वाहन लेने की सोचते हैं तो सबसे पहले आपके मन में tvs कंपनी का नाम आता है । जब भी आप काम खर्चे में ज्यादा फायदे की बात करते हैं तो tvs का नाम सबसे पहले आता है । 

लेकिन फिर आपके मन में tvs को लेके कुछ सवाल भी आते होंगे ? tvs से जुड़ी हर जानकारी आपको आज इस ब्लॉग में मिलने वाली है । इतना ही नहीं हम अंत में आपको यही भी बताएंगे की tvs चुनने का आपका फैसला सही ह या गलत । 

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं , पूरी जानकारी के साथ । 

TVS क्या है ? 

दोस्तों tvs एक भारतीय कंपनी है जो की मोटरसाइकिल की बिक्री करती है । दोस्तों tvs , motorcycle निर्मित करने वाली भारत की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है । इसके साथ साथ ये भारत की दूसरी सबसे बड़ी exporter कंपनी है जो भी विदेशों में भी export करती है । 

tvs कुल 60 देशों में export करती है। दोस्तों यह कंपनी इतनी बड़ी है की इसका सालाना का टर्नोवर 15000 करोड़ से भी जड़ है । tvs साल में लगभग 30 लाख यूनिट बेच देती है । इसी के साथ साथ tvs को भारत में motorcycle, मोपेड़ और autorickshaw का सबसे बड़े निर्माता में से एक मन जाता है । 

tvs के अन्डर कुल 90 से भी अधिक कंपनी आती हैं जो की अपने अपने छेत्रों में विशिष्टीकरण रखती हैं । दोस्तों tvs की सालाना निर्माण क्षमता लगभग 40 लाख 2 पहिया वाहन और 1.5 लाख 3 पहिया वाहन की है । 

TVS की फूल फॉर्म क्या है ? 

TVS Full Form In Hindi

दोस्तों या सब जानते ही हैं की tvs एक साउथ इंडियन कंपनी है जिसका नाम भी कुछ उसी तरह का है । दोस्तों tvs की फूल फॉर्म है : 

T – THIRUKKURUNGUDI

V – VENGARAM 

S – SUNDRAM 

दोस्तों tvs का पूरा नाम “Thirukkurungudi vengaram sundram” है और इसे हम हिन्दी में “थिरुक्कुरुनगुड़ी वेनगरम सुंदरम” भी कहते हैं । 

TVS का इतिहास ?

दोस्तों tvs एक motorcycle निर्माता कंपनी है जिसका आज के समय में करोड़ों का टर्नोवर है। दोस्तों TVS कंपनी की स्थापना tv sundaram iyengar द्वारा 1978 में की गईं थी । tv sundram  ने 1978 में अकेले ही तमिलनाडु के होसुर में पहला मोपेड़ बनाने का प्लांट चालू किया । 

जिसमे की सबसे पहले tvs द्वारा मोपेड़ बनाना शुरू किया गया । इसी के साथ 1982 में tvs ने जापानी कंपनी suzuki के साथ मिलकर काम करने का फैसला किया । suzuki के साथ मिलकर motorcycle बनाना शुरू किया। tvs और suzuki ने 19 साल की इस पार्ट्नर्शिप में technology तथा design के छेत्र में एक दूसरे का सहयोग देने का फैसला हुआ । 

दोस्तों चलते ही चलते साल 2001 में tvs और suzuki दोनों कंपनी एक दूसरे से अलग हो गईं और फिर tvs ने अपना काम खुद करना शुरू कर दिया । इसी के साथ tvs अपने खुद के वाहन बनाने लग गई और एक बड़ी कंपनी के रूप में उभर कर आई । 

TVS को दिए गए पुरुस्कार ? 

दोस्तों tvs कंपनी से बड़ी ही जोरों शोरों से अपना व्यापार आगे बढ़ाया है । और इतना ही नहीं बल्कि tvs ने अपने देशवासियों की कई तरीकों से मदद भी करी है । दोस्तों अपने छेत्र में सफलता पाने के लिए और अपना काम ईमानदारी से करने के लिए tvs को कई बड़े पुरुस्कारों से भी नवाजा गया ।

दोस्तों ndtv cars और bike awards के द्वारा सबसे अधिक पुरुस्कार विजेता 2 wheeler निर्माता के रूप में नामित किया गया । इससे अलग कंपनी को जेडी power asia pacific भारत automotive अवार्ड्स में फीचर्स में no 1 bike से भी सम्मानित किया जा चुका है । इनके साथ साथ और भी कई बड़े उरुस्कार tvs को मिल चुके हैं ।

निष्कर्ष :

दोस्तों आज के इस ब्लॉग से यह पता चलता है की tvs भारत की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी में से एके है । और यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी motorcycle बनाने वाली कॉमनी है । tvs की शुरुआत 1978 में हुई थी टीवी सुंदरम द्वारा की गई थी । दोस्तों tvs साल में लगभग 30 लाख वाहन की बिक्री कर देती है। 

TVS में काम करने या उसका वाहन खरीदने का आपका फैसला बिल्कुल सही साबित होता है क्युकी दोस्तों काम पेसो में ज्यादा फायदा देना tvs की पुरानी परंपरा है । तवस एक बहुत ही भरोसेमंद कंपनी है जिसपर आप आँख बंद करके भरोसा कर सकते हैं । 

आज अपने क्या सीखा ?

1. TVS क्या है ? 

2. TVS की फूल फॉर्म क्या है ? 

3. TVS का इतिहास ?

4. TVS को दिए गए पुरुस्कार ? 

और जानिए :

Leave a Comment