VIVA Full Form In Hindi

VIVA Full Form In Hindi ? VIVA क्या है ? VIVA की फूल फॉर्म क्या है ? VIVA कहा पर लिया जाता है ? VIVA कब तक लिया जाता है ? VIVA किस मोड में लिया जाता है ? 

दोस्तों यदि आप कभी स्कूल या कॉलेज में पढे हैं तो आपने viva शब्द का नाम तो अवश्य सुन ही होगा । दोस्तों viva शब्द का नाम हर उस बचे ने सुन है जिसने कभी न कभी किसी भी प्रकर की परीक्षा दी है । दोस्तों जब भी आप अपने किसी टीचर से viva के बारे में सुनते होंगे आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा की । 

की आखिर ये viva है क्या ? viva का पूरा नाम क्या है ? viva क्यू लिया जाता है ? viva को हम हिन्दी में क्या कहते हैं ? तो दोस्तों आज में आपको बताने वाला हु viva से जुड़ी हर जानकारी । तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं पूरी जानकारी के साथ । 

VIVA क्या है ?

दोस्तों viva एक परीक्षा का नाम है जो की बच्चों से लिखने की बजाए बोलकर कराई जाती है । दोस्तों viva एक इकलौती ऐसी परीक्षा है जो की बच्चों से बिना किसी किताब में से देखे सारे सवालों जा जवाब पूछा जाता है । viva हर स्कूल और कॉलेज में लिया जाता है । 

दोस्तों व्हिवा को एक तरीके से oral test भी कह सकते हैं । क्युकी दोस्तों इस टेस्ट में हमको किसी भी पेपर पर लिखना नहीं होता बल्कि बोलकर जवाद देना पड़ता है। दोस्तों इस टेस्ट में आपको किसी भी तरह की पेन या पेपर की जरूरत नहीं पड़ती है । यह आप सीधा मुह से बोलकर ही दे सकते हैं । 

VIVA की फूल फॉर्म क्या है ?

VIVA Full Form In Hindi

दोस्तों आने यह तो जान लिया है की viva क्या है । अब आप जानिए की viva का पूरा नाम क्या है ? 

V – VERY 

I –  IMPORTANT 

V – VISITORS 

A – ASK 

दोस्तों viva का पूरा नाम “very important visitors ask” है और इसे हम हिन्दी में “मौखिक परीक्षा” भी कहते हैं। 

VIVA कहाँ लिया जाता है ?

दोस्तों viva किसी भी बड़े सेंटर या किसी हाल मीन नहीं लिया जाता । बल्कि viva एक छोटे classroom में लिया जाता है । जिसमे की केवल 2 ही व्यक्ति मौजूद होते हैं । एक teacher और एक student । जिसमे की टीचर बच्चकों से कुछ सवाल करता है और बच्चों को उसका जवाब देना पड़ता है । 

VIVA क्यू लिया जाता है ?

दोस्तों viva जो की एक oral test की तरह माना जाता है । इसको हमारी academics knowledge को चेक करने के लिए लिया जाता है । दोस्तों यूकी इसमे कोई पेन या पेपर की जरूरती नहीं होती तो इससे हर एक बच्चे की टेयरी और ज्ञान की अनुयामती लगाई जा सकती है । 

दोस्तों viva हर स्कूल और कॉलगे में इसलिए कराया जात है ताकि सभी बच्चे अपने पेपर की याची तरीके से तैयारी करें । और इस टेस्ट के दौरान आप न किसी किताब में से डेकलह सकते हैं और न ही आप कुछ लिख कर देख सकते हैं । दोस्तों इस टेस्ट को लेने बच्चकों को अपने syllabus की पूरी तारिके से नालिज हो जाती है । 

VIVA कठिन या आसान ?

दोस्तों viva बाकी परीक्षाओं के मुकाबले भयाऑउत कठिन होता है । दोस्तों baकी अरीक्षा में आप किसी भी सवाल का जवाब कितनी भी देर तक सोच सकते हैं और लिख कर भी उसे हाल कर सकते हैं । लेकिन दोस्तों viva में आपको कुछ देर का वक्त दिया जाता है । 

इस परीक्षा आपको teacher के बिल्कुल सामने बैठ कर ही जवाब देना होता है । और कुछ ही समय के अंदर देना होता है । दोस्तों viva के लिए आपको अपनी तैयारी खुद करनी आदती है और अच्छे तरीके से करनी पड़ती है । तो दोस्तों viva कुछ इस प्रकार से कठिन माना जाता है । 

निष्कर्ष :

दोस्तों आज के इस आर्टिकल से यह निष्कर्ष निकलता है की आको viva देने की तैयारी खुद ही करनी पड़ती है और दोस्तों कोई आसान परीक्षा नहीं बल्कि इसको oral test के तरीके से दिया जाता है जिसमे आपको न ही कोई पेन दिया जाता और न ही कोई पेपर । आपको इस अरीक्षा सारे सवालों का जवाब मुह से बिलकर ही दिया जाता है। 

आज आपने क्या सीखा ?

1. VIVA क्या है ?

2. VIVA की फूल फॉर्म क्या है ?

3. VIVA कहाँ लिया जाता है ?

4. VIVA क्यू लिया जाता है ?

5. VIVA कठिन या आसान ?

और जानिए :

 

Leave a Comment